पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ऊना:थानाखास में तैयार होगी साहीवाल नस्ल, डेयरी फार्मिंग, बायो गैस प्रोजेक्ट भी लगेगा

ऊना10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • राष्ट्रीय गोकुल ग्राम मिशन के तहत तैयार होगा प्रोजेक्ट, 34 करोड़ होंगे खर्च

प्रदेश के पशुपालकों के लिए अच्छी खबर है। दो-तीन साल के भीतर उन्हें थानाखास में ही साहीवाल नस्ल की गाए मिल सकेंगी। क्योंकि ऊना जिला के थानाखास में गोकुल ग्राम का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। जहां साहीवाल नस्ल की देसी गऊओं की सर्टिफिकेशन की जाएगी। यह हिमाचल का पहला प्रोजेक्ट होगा, जिसमें विशुद्ध देसी नस्ल की गाए तैयार की जाएंगी।

इसे राष्ट्रीय गोकुल ग्राम मिशन के तहत डवलप किया जाएगा। फिलवक्त गोकुल ग्राम में गऊओं और पशुचारा रखने के लिए शेड बनाए जा रहे हैं। पेयजल के लिए ओवरहेड टैंक भी बनाया जाएगा। इसके अलावा गऊओं के लिए जगह जगह वाटर टर्फ भी बनाए जाएंगे। गोकुल ग्राम के निर्माण पर लगभग 34 करोड़ की लागत आएगी।

जिसका डिजाइन करनाल (हरियाणा) के नेशनल डेयरी रिसर्च इंस्टीट्यूट (एनडीआरआई) ने तैयार किया है। उसके मुताबिक ही गोकुल ग्राम को डवलप किया जा रहा है। निर्माण पूरा होने के बाद थानाखास में साहीवाल नस्ल की विशुद्ध देसी गाएं की तैयार होगी। 

हमारा मकसद विशुद्ध देसी गाएं तैयार करने का है। फिलहाल गोकुल ग्राम में स्ट्रक्चर बनाने का काम चल रहा है और इसे एनडीआरआई करनाल की गाइडलाइन के अनुरूप डवलप किया जाएगा। फिर साहीवाल नस्ल की सर्टिफिकेशन की जाएगी, जिससे पशुपालकों को सुविधा होगी। - जेएस सेन, डिप्टी डायरेक्टर वेटनरी विभाग ऊना

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें