पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Students Can Apply For The 2021 Session Of Indian Military College Before 30 September, The Entrance Examination Will Be In The Month Of December

शिक्षा:देहरादून स्थित भारतीय सैन्य कॉलेज में एडमिशन प्रक्रिया शुरू, केवल लड़के ही कर सकते हैं आवेदन; 30 सितंबर अंतिम तिथि

धर्मशाला8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
देहरादून स्थित भारतीय सैन्य कॉलेज के 2021 के सत्र में प्रवेश के लिए 30 सितंबर से पहले कर सकते हैं आवेदन। प्रवेश परीक्षा दिसंबर में होगी।
  • देहरादून स्थित आरआईएमसी की प्रवेश परीक्षा दिसंबर माह में होगी
  • प्रवेश के लिए 7वीं पास या अध्यनरत और उम्र 13 वर्ष से ज्यादा नहीं

देहरादून स्थित आरआईएमसी (राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज) में जुलाई 2021 सत्र की 8वीं कक्षा में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा 1 और 2 दिसंबर को होगी। आवेदन पत्र, विवरण पत्रिका और पुराने प्रश्न पत्र देहरादून के गढ़ी कैंट स्थित कॉलेज से बाईपोस्ट प्राप्त कर सकते हैै। आरआईएमसी सैन्य प्रशिक्षण निदेशालय के कार्यवाहक कमांडेंट कर्नल गौरव सिंह हमाल ने बताया है कि परीक्षा देश के चुने हुए केंद्रों में होगी।

सामान्य वर्ग के लिए 600 रुपए और अन्य के लिए 555 रुपए का फार्म

सामान्य वर्ग के उम्मीदवार के लिए आवेदन फार्म 600 रुपए जबकि अन्य वर्ग अभ्यर्थी 555 रुपए का है। कॉलेज से आवेदन पत्र और विवरण पत्रिका का सैट बैंक ड्राफ्ट कमांडेंट, राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, तेल भवन, देहरादून, बैंक कोड नं. 01576 के नाम से भुगतान करके प्राप्त किया जा सकता है।

अनुसूचित वर्ग एवं अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार के लिए वर्ग प्रमाण पत्र की सत्यापित छाया प्रति भेजना अनिवार्य हैै। आवेदन पत्र स्पीड पोस्ट से भेजा जाएगा। आवेदक हिन्दी या अंग्रेजी में अपना पत्र व्यवहार का पूरा पता, पोस्टल पिन कोड तथा फोन नम्बर के साथ लिख कर भेजें। आवेदन 30 सितंबर तक जमा करना होगा।

केवल लड़के छात्र ही कर सकते हैं आवेदन

प्रवेश पाने के लिए केवल छात्र (ब्वायज) ही आवेदन के पात्र है। उम्मीदवार का प्रवेश के समय 1 जुलाई 2021 को किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 7वीं कक्षा में अध्ययन या 7वीं पास होना चाहिए। उम्मीदवार की आयु 1 जुलाई, 2021 को 11 वर्ष 6 माह से कम और 13 वर्ष से अधिक नहीं चाहिए। उम्मीदवार का जन्म 2 जुलाई 2008 के पहले और 1 जनवरी 2010 के बाद नहीं होना चाहिए।

तीन विषयों की होगी प्रवेश परीक्षा

उम्मीदवारों की परीक्षा तीन विषयों में ली जाएगी। 1 दिसम्बर, 2020 को अंग्रेजी की परीक्षा प्रातः 10 से 12 बजे, गणित की परीक्षा दोपहर 2 से 3.50 बजे तक होगी। वहीं 2 दिसंबर को सामान्य ज्ञान की परीक्षा सुबह 10 से 11 बजे तक को होगी। उत्तीर्ण होने के लिए प्रत्येक विषय में 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होगें। जो उम्मीदवार मौखिक परीक्षा में पास होंगे उनका मेडिकल चुने गए सैनिक अस्पतालों में करवाना होगा।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। वैसे भी आज आपको हर काम में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। इसलिए पूरी मेहनत से अपने कार्य को संपन्न करें। सामाजिक गतिविधियों में भी आप...

और पढ़ें