पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • The Date Of Application For Registration In Himcare Scheme Extended To 15 June, Earlier It Was 31st Of March.

सुविधा और राहत:पांच लाख तक के मुफ्त इलाज के प्रावधान वाली हिमकेयर योजना में पंजीकरण के आवेदन की तारीख अब 15 जून की

मंडी4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मंडी जिला में अब तक 51 हजार 793 लोग हिमकेयर योजना में अपना पंजीकरण करवा चुके हैं। योजना के तहत पांच लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज का प्रावधान है। मंडी जिला में अब तक 8 हजार 569 लोग हिमकेयर योजना का लाभ ले चुके हैं।
  • योजना के तहत पांच लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज का प्रावधान
  • पंजीकरण के लिए राशन कार्ड, आधार कार्ड व विभाग से प्रमाण पत्र लेना अनिवार्य
  • आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी इस हिमकेयर योजना में कवर नहीं होंगे

प्रदेश सरकार ने हिमकेयर योजना के तहत पंजीकरण करवाने की तिथि को बढ़ाकर 15 जून कर दिया है। इससे पहले पंजीकरण करवाने की तिथि 31 मार्च थी। जो लोग पहले ही आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी हैं वह हिमकेयर योजना में कवर नहीं होंगे। मंडी जिला के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. जीवानंद चौहान ने बताया कि हिमकेयर योजना लोगों को स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करने की दृष्टि से बड़ी मददगार साबित हुई है।

मंडी जिला में अब तक 51 हजार 793 लोग हिमकेयर योजना में अपना पंजीकरण करवा चुके हैं। योजना के तहत पांच लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज का प्रावधान है। मंडी जिला में अब तक 8 हजार 569 लोग हिमकेयर योजना का लाभ ले चुके हैं। लोग नए कार्ड बनवाने के लिए लोकमित्र केंद्र या सामुदायिक सेवा केंद्र के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। यदि किसी ने पहले ही हिमकेयर हेल्थ कार्ड बनवा लिए हैं तो उनका नवीनीकरण भी इस वेबसाइट पर हाे जाएगा। योजना के तहत लोकमित्र केंद्र पर पंजीकरण और निर्धारित दस्तावेज को अपलोड करने के लिए लाभार्थी को प्रीमियम के अतिरिक्त 50 रुपए का शुल्क अदा करना होगा। पंजीकरण के लिए राशन कार्ड, आधार कार्ड व संबधित विभाग से प्रमाण पत्र अनिवार्य होगा। योजना के तहत बीपीएल परिवारों, पंजीकृत रेहड़ी-फड़ी एवं स्वच्छता कार्यों से जुड़े लोगों और मनरेगा के तहत जिन्होंने वर्ष 2018-19 में 50 दिन या उससे अधिक कार्य किया है, उनसे प्रीमियम नहीं लिया जा रहा है।

ये भी कर सकते हैं आवेदन

इसके अतिरिक्त एकल नारी, 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग, 70 वर्ष की आयु से अधिक वरिष्ठ नागरिक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिकाएं, आशा वर्कर्ज, मिड-डे-मील कार्यकर्ता, दिहाड़ीदार (सरकारी, स्वायत्त संस्थानों, सोसायटी, बोर्ड एवं निगम के कर्मचारी),आउटसोर्स कर्मचारियों से केवल 365 रुपए प्रीमियम और उपरोक्त के अतिरिक्त जो व्यक्ति नियमित सरकारी कर्मचारी या सेवानिवृत्त कर्मचारी नहीं है वह  एक हजार रुपये प्रीमियम देकर योजना के तहत कार्ड बनवा सकते हैं।सेवानिवृत्त, पैंशनधारी एवं सरकारी कर्मचारी (पति-पत्नी) हिमकेयर योजना में नहीं आते, लेकिन वे अपने बच्चे जो 25 वर्ष से अधिक आयु के हैं के कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें