• Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Triple IT: Foundation work up to ground level, construction of academic block will be completed in one year

हायर एजुकेशन / ट्रिपल आईटी: ग्राउंड लेवल तक हुआ फाउंडेशन वर्क, एकेडमिक ब्लॉक का निर्माण एक साल में पूरा होगा

Triple IT: Foundation work up to ground level, construction of academic block will be completed in one year
X
Triple IT: Foundation work up to ground level, construction of academic block will be completed in one year

  • पूरे प्रोजेक्ट पर 100 करोड़ रुपए से अधिक का हो रहा है खर्च, स्टूडेंट्स को मिलेगी उच्च शिक्षा

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 06:17 AM IST

ऊना. कोरोना काल के दौरान ट्रिपल आईटी ऊना के भवन निर्माण कार्य ने रफ्तार पकड़ ली है। इन दिनों सलोह में ट्रिपल आईटी के एकेडमिक ब्लॉक, एडमिनिस्ट्रेशन ब्लॉक, हॉस्टल और डायरेक्टर रेजिडेंस की फाउंडेशन का काम चल रहा है, जो ग्राउंड लेवल तक हो चुकी है। जिस पर लगभग 100 करोड़ रुपए की लागत आएगी। इंजीनियर विंग के मुताबिक इस कार्य को एक साल में पूरा कर लिया जाएगा। फिर सेकंड फेस में भी हॉस्टल, ग्राउंड और रेजीडेंशियल क्वार्ट्स इत्यादि का निर्माण प्रस्तावित है।

जबकि साढ़े तीन किलोमीटर लंबी और सात फीट ऊंची बाउंड्री वॉल का निर्माण पहले हो चुका है। काबिलेगौर है कि पूर्व भाजपा सरकार के कार्यकाल में ऊना जिला में ट्रिपल आईटी की घोषणा हुई थी। लेकिन कुछ महीने बाद प्रदेश में सत्ता बदल गई थी। इसके बाद तत्कालीन कांग्रेस सरकार में ट्रिपल आईटी के लिए साइट तलाशने की प्रक्रिया शुरू हुई। वर्ष 2013 में हरोली उपमंडल के सलोह में ट्रिपल आईटी के लिए 60 एकड़ भूमि का चयन किया गया। फिर केंद्रीय मानव संसाधान विकास मंत्रालय ने उक्त साइट को क्लीयरेंस दे दी थी।

बाद में तत्कालीन उद्योग मंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने ट्रिपल आईटी का मामला पूर्व यूपीए सरकार से प्रमुखता से उठाया। साथ ही संबंधित मंत्रालय से ट्रिपल आईटी के लिए नियमों में विशेष छूट दिलाई। वर्ष 2014 में केंद्र में सत्ता परिवर्तन हाे गया और नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा की सरकार सत्तारूढ़ हुई। इसके बाद ट्रिपल आईटी को लेकर भाजपा और कांग्रेस नेताओं में खींचतान का दौर जारी रहा। 3 अक्टूबर, 2017 को पीएम नरेंद्र मोदी ने बिलासपुर में ट्रिपल आईटी का भी शिलान्यास किया था।

चंदपुर, हरोली में ट्रांजिट कैंपस से चल रहा है काम
ट्रिपल आईटी का ट्रांजिट कैंपस पहले एनआईटी हमीरपुर से चल रहा था। जो करीब 11 माह पहले चंदपुर (हरोली) में शिफ्ट हो गया है। जहां स्टूडेंट्स कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग व इंफॉरमेशन टेक्नोलॉजी की पढ़ाई कर रहे हैं। गौर रहे कि 2014-15 से कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग तथा इंफॉरमेशन टेक्नोलॉजी की क्लासेज शुरू हुई थी। इसके दो बैच हमीरपुर से निकल चुके हैं। अब चंदपुर में अगले बैच चल रहे हैं।

  • अभी फाउंडेशन वर्क चल रहा है, जो ग्राउंड लेवल तक पूरा हो गया है। फस्र्ट फेस में एकेडमिक व एडमिनिस्ट्रेशन ब्लॉक इत्यादि बनाए जाएंगे। इस काम को एक साल में पूरे करने का टारगेट रखा है।  -दीपक चौहान, साइट इंजीनियर ट्रिपल आईटी ऊना

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना