• Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Written Examination For The Recruitment Of 47 Posts Of History Subject For School Lecturer Will Be Held Today.

स्कूल लेक्चरर न्यू एग्जाम:इतिहास विषय के 47 पदों की भर्ती के लिए आज लिखित परीक्षा, तीन हजार से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल

शिमला2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
कॉन्ट्रैक्ट बेसिस पर इन भर्तियों की नोटिफिकेशन कमीशन ने पिछले साल दिसंबर में जारी की थी। - फाइल - Dainik Bhaskar
कॉन्ट्रैक्ट बेसिस पर इन भर्तियों की नोटिफिकेशन कमीशन ने पिछले साल दिसंबर में जारी की थी। - फाइल
  • पहले यह एग्जाम फरवरी के महीने में होना था, लेकिन देशभर में लगे लॉकडाउन के कारण इसे पोस्टपोन कर दिया गया था
  • अब 23 अगस्त को हिंदी विषय का एग्जाम होगा, स्वास्थ्य विभाग के सभी दिशा-निर्देशों का भी ख्याल रखा जा रहा है

स्कूल लेक्चरर न्यू के इतिहास विषय के 47 पदों की भर्ती के लिए रविवार यानी कि आज एग्जाम हो रहा है। हर जिले में लिखित एग्जाम हो रहा है और इसमें 3050 अभ्यर्थी बैठ रहे हैं।

कोरोना संकट के बीच राज्य लोकसेवा आयोग ने अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए हर जिले में एग्जाम लेने का फैसला लिया है। कॉन्ट्रैक्ट बेसिस पर नियुक्त होने वाले इन शिक्षकों को हर महीने 14,500 रुपए वेतन मिलेगा। स्कूल प्रवक्ता की भर्ती में सामान्य श्रेणी के आर्थिक तौर पर कमजोर आवेदकों को भी आरक्षण का लाभ मिलेगा।

आज इतिहास और 23 अगस्त को हिंदी विषय का एग्जाम होगा। पहले यह एग्जाम राजधानी शिमला, मंडी और धर्मशाला में होना था। आयोग के सचिव आशुतोष गर्ग के मुताबिक कोरोना के इस काल में अभ्यर्थियों को इस भर्ती एग्जाम के लिए अपने घरों से ज्यादा दूर न जाना पड़े, इसके लिए सभी जिला मुख्यालयों में एग्जामिनेशन सेंटर बनाने का फैसला लिया गया है। यह एग्जाम बीते दिनों जारी एसओपी के अनुसार ही करवाया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के सभी दिशा-निर्देशों का भी ख्याल रखा जा रहा है।

बता दें कि पहले यह एग्जाम फरवरी के महीने में होना था, लेकिन देशभर में लगे लॉकडाउन के कारण इसे पोस्टपोन कर दिया गया था। कॉन्ट्रैक्ट बेसिस पर इन भर्तियों की नोटिफिकेशन कमीशन ने पिछले साल दिसंबर में जारी की थी।