पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आनी:जान जोखिम में डालकर सतलुज का गंदा पानी पीने को मजबूर

आनी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बेहना के कारशा गांव में छह महीने से पानी नहीं

जल शक्ति विभाग के आनी मंडल के दलाश उपमंडल में पंचायत के कारशा गांव में 7-8 परिवारों को पिछले 5-6 महीनों से पेयजल आपूर्ति नहीं हो पा रही है। विभाग को सूचित करने के बावजूद विभाग इस गांव की पेयजल आपूर्ति बहाल करने के लिए 6 माह से अभी तक नई योजना और उसका एस्टीमेट तैयार करने में जुटा है।

कारशा गांव के भारत भूषण, शशि भूषण, भगत राम, सतीश कुमार, राम लाल, इंद्र कुमार आदि का कहना है कि उन्हें रोपड़ी के साथ एक स्रोत से और बाद में शुष गांव के साथ बाइनाल नामक प्राकृतिक स्रोत से पेयजल आपूर्ति दी जाती रही है। लेकिन पिछले 5 - 6 महीनों से स्रोत में न जाने पानी की कमी हुई है या कोई और वजह है, पेयजल आपूर्ति पूरी तरह ठप है।

लोगों को या तो जान जोखिम में डालकर सतलुज दरिया से सिल्ट वाला पानी पीठ पर ढो कर लाना पड़ता है या फिर कुछ किलोमीटर दूर बेहना खड्ड या सैंज नाला से गाड़ियों में जाकर पानी लाना पड़ रहा है। लोगों का कहना है कि उन्होंने जल शक्ति विभाग के जेई, एसडीओ और यहां तक कि एक्सईएन को भी समस्या बताई लेकिन पानी नहीं आया। समस्या के समाधान के नाम पर जिस हैंडपंप को ठीक कर जलशक्ति विभाग पेयजल आपूर्ति करने के दावे कर रहा है उसमे से बड़ी मुश्किलों का बाद निकलने वाला पानी खारा है जो पीने योग्य ही नहीं है।

समस्या को देखते हुए एक नई पाइप लाइन का प्रोपोजल तैयार कर एस्टीमेट बना दिया गया है, जो डिविजन पहुंच गया है। जैसे ही डिविजन से एक्सईएन की सेंक्शन मिलेगी, हम योजना का काम पूरा कर लेंगे।
नरेंद्र नेगी, एसडीओ,जलशक्ति विभाग, सबडिविजन

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें