पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भर्ती प्रक्रिया में धांधलियों का मामला:एनआईटी हमीरपुर में दो रजिस्ट्रारों समेत 11 पर कार्रवाई

हमीरपुर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रशासनिक पदों से दो रजिस्ट्रारों को किया प्रतिबंधित, नौ अन्य विभाग प्रमुखों को एक साल तक हटाया

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) में भर्ती प्रक्रिया में हुई धांधलियों के मामलों में रही भूमिका को आधार बनाकर अब संस्थान के दो पूर्व रजिस्ट्रारों समेत 11 अधिकारियों के खिलाफ एक और कार्रवाई को अंजाम दिया गया है।

प्रशासनिक पदों से दो रजिस्ट्रारों डी-वार( प्रतिबंध लगाना) किया गया है, वहीं नौ अन्य विभाग प्रमुखों को एक साल तक हटाया गया है। काबिले गौर है कि इस संस्थान से फैकल्टी और कुछ अन्य भर्तियों को लेकर जो जांच हुई थी, उसमें तत्कालीन डायरेक्टर विनोद यादव को बर्खास्त कर दिया गया था। उसके बाद अलग से फैक्ट फाइंडिंग कमेटी की रिपोर्ट तैयार की गई।

जिसकी बीती 9 मार्च को दिल्ली में हुई बीओजी की बैठक में रिपोर्ट पेश की गई थी। उसी बैठक के आधार पर अब ताजा कार्रवाई हुई है। एनआईटी हमीरपुर के रजिस्ट्रार प्रो. योगेश गुप्ता ने कहा कि जिन 11 प्रमुखों के खिलाफ कार्रवाई हुई है, उनमें दोनों सुशील चौहान और सुनील कुलसचिव रहे हैं।

कार्रवाई को उनकी सर्विस बुक में भी एंट्री की जाएगी। संबंधित लोगों को की गई कार्रवाई के पत्र भेज दिए गए हैं। मंत्रालय के निर्देशानुसार संस्थान ने नवंबर 2020 में 3 सदस्यीय फैक्ट फाइंडिंग कमेटी का गठन किया था।

इनके खिलाफ हुई कार्रवाई

रजिस्ट्रार के पद पर रहे प्रो.सुशील चौहान के खिलाफ कार्रवाई हुई है। वे वर्ष 2018 से जनवरी 2020 तक इस पद पर रहे। दो साल तक संकाय कल्याण में डीन के पद पर रहे प्रोफेसर सुनील को 3 साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है।

जिन 9 विभागाध्यक्षों पर कार्रवाई हुई है उनमें सुनंद कुमार, नरेंद्र सिंह ठाकुर, भानु मारवाह, रमेश कुमार वत्स, सुरेंद्र कुमार सोनी, विजय शंकर, कमलेश दत्ता, जाकिर हुसैन व भारती गौड़ हंै। वे एक साल के लिए प्रतिबंधित हुए हैं। प्रतिबंधित हुए अधिकारियों की सेवा पुस्तिका में भी एंट्री की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें