विचार विमर्श / अब पूर्व सैनिक ट्रक ऑपरेटर्स को मोबाइल पर आएगा मैसेज, तुरंत करवा सकेंगे दस्तावेजों का नवीनीकरण

X

  • पूर्व सैनिक कल्याण निगम जुड़ा सुविधा देने में

दैनिक भास्कर

Jun 30, 2020, 04:00 AM IST

हमीरपुर. हिमाचल पूर्व सैनिक कल्याण निगम की ओर से सीमेंट फैक्ट्रियों में जुड़े पूर्व सैनिक डकैत ऑपरेटर्स को मोबाइल के माध्यम से मैसेज द्वारा सूचित किया जा सकेगा कि उनके ट्रक के दस्तावेजों का नवीनीकरण कब होना है। इसको लेकर कार्य तेज हो गया है। जानकारी देते हुए निगम के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर ने बताया कि टाफास फेज़ दो पर एक कार्यशाला 26 जून को शिमला में आयोजित की जिस पर काफी विचार विमर्श हुआ तथा टाफास फेज़ दो पर कार्य करने की रूपरेखा तैयार हुई। इस योजना के लॉन्च होने से ब्रह्माना में ट्रांसपोर्टेशन से संबंधित सभी कार्य ऑनलाइन पहुंच जाएंगे तथा मौजूदा कार्यप्रणाली का भी संपूर्ण नवीनीकरण हो सकेगा। 
सभी ट्रक ऑपरेटर्स अपनी गाड़ी की फ्रेंड पेमेंट अपने ही मोबाइल पर देख सकेंगे यही नहीं अपने ट्रक के ट्रक ड्राइवर के दस्तावेज संबंधित जानकारी दम पर पहुंच करवाते वक्त ही एसएमएस द्वारा मैसेज पूर्व सैनिक ट्रक ऑपरेटर बाद ड्राइवर के मोबाइल पर जाएगा। उन्होंने बताया कि पूर्व सैनिक ट्रक ऑपरेटर की गाड़ियों का रिकॉर्ड जिसमें मॉडल चेसी नंबर इंजन नंबर फिटनेस सर्टिफिकेट नेशनल परमिट सही दूसरे दस्तावेजों को दर्ज किया जाएगा तथा इनको ट्रक से संबंधित कागजात एक्सपायर होने से पहले समय रहते एसएमएस  से सूचित किया जाएगा।

उनका कहना है कि इस सुविधा के शुरू होने से पूर्व सैनिक जहां चालान की समस्या से निजात पाएंगे वहीं समय रहते हैं दस्तावेजों को पूरा कर सकेंगे। कोरोना महामारी को देखते हुए हिमपैस्को ने टाफास को दो भागों में बांटकर टाफास फेज़ एक की दिशा को ही मोबाइल एप्प की तरफ बदलने का महत्त्वपूर्ण निर्णय लिया था।  

इस संबंध में  नोडल आफिसर  संतोष कुमार ठाकुर ने फेस टू की योजनाओं को अधिकारियों से साझा किया। उधर, नादौन की पंचायत जोल सप्पड़ के गांव सनकर व सोहरी में मनरेगा के तहत बनने वाले दो श्मशान घाट मोक्ष धाम के कार्यों पर बिना काम के पैसा खर्च करने का मामला प्रकाश में आया है । जिसकी शिकायत पंचायत के ही  लोगों ने बीडीओ नादौन को करके मामले की निष्पक्ष जांच किए जाने की मांग की है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना