पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अनदेखी:पाइपें फटने से पानी तो प्रदूषित हो ही रहा सड़कें भी टूट रही हैं, विभाग बना लापरवाह

विक्रम ढटवालिया | हमीरपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
यहां ईओ के रेजीडेंस के पास पीडब्ल्यूडी कॉलोनी को जोड़ने वाले रोड पर तीन महीने से यूं ही रिस रहा है पानी। विभाग इसे ठीक नहीं कर पाया। - Dainik Bhaskar
यहां ईओ के रेजीडेंस के पास पीडब्ल्यूडी कॉलोनी को जोड़ने वाले रोड पर तीन महीने से यूं ही रिस रहा है पानी। विभाग इसे ठीक नहीं कर पाया।
  • कौन करेगा इनकी मरम्मत, जल शक्ति विभाग का इस तरफ ध्यान ही नहीं

शहर की नई तैयार हुई कई सड़कों पर फटे हाल पाइपों की वजह से उनकी दशा दिशा फिर खराब होने लगी है। पेयजल पाइपें पूरी तरह से रिस रही हैं, लेकिन उनकी मरम्मत के लिए जल शक्ति विभाग के पास लगता है पर्याप्त समय ही नहीं है। महीनों से रिसने वाली पाइपें क्यों ठीक नहीं हो रहीं? इस पर भी सवाल है। असल में समस्या यह है कि लाखों खर्च कर पीडब्ल्यूडी ने जिन सड़कों को बेहतर बना दिया है वे अब कई जगह से इसलिए उखड़ रही हैं, क्योंकि पानी रिस रहा है और सड़कों के खराब होने का आकार बड़ा होता जा रहा है।

रिसाब का शिकार इन पाइपों की वजह से शहर वासियों का स्वास्थ्य भी खराब हो रहा है। क्योंकि इन्हीं फटी हुई पाइपों से भीतर गंदगी चली जाती है और वह पाइपों के जरिए लोगों की टंकियों तक पहुंच जाती है। इसलिए पानी दूषित हो रहा है। शहर में इक्का-दुक्का नहीं, दर्जनों स्थानों पर पाइपें लीक हैं। मुख्य शहर में ही कई जगह हालात खराब हो चुके हैं। आए दिन इनकी मरम्मत भी जल शक्ति विभाग द्वारा की जाती है, लेकिन बड़ी तादाद में अब इस रिसाव के पॉइंट्स की संख्या बढ़ रही है।

अब यदि दो-चार दिनों से कोई पाइप लीक हो रही हो तब तो मान लिया कि समय इसकी मरम्मत के लिए नहीं मिला होगा, लेकिन महीनों से यदि पाइप रिसाव का शिकार हो तो फिर शहर के लोग इस लापरवाही के लिए सवाल तो करेंगे ही।

वे भी तब जब हमीरपुर में जल शक्ति विभाग का कार्यालय मध्य में स्थित है और यहां छोटे अधिकारी से लेकर चीफ इंजीनियर तक के अधिकारी बैठते हैं, मगर इन बड़े अधिकारियों का भी डर लगता है निचले स्तर पर है नहीं और ना ही यह बड़े अधिकारी मौके पर जाकर कभी अपनी मौजूदगी का एहसास छोटे अधिकारियों को करवा पाते हैं।

10 जगहों पर लीक हो रहा पानी : शहर की मुख्य सड़क पर लगभग 10 पॉइंट लीक हो रहे हैं। इनकी संख्या हर तीसरे-चौथे दिन लगातार बढ़ रही है। मेन रोड की हालत भी यही है। दोसड़का में भी कई जगह लीकेज है। सुबह शाम कई जगह लीकेज देखी जा सकती है। भोटा चौक के आसपास मेडिकल कॉलेज की तरफ से लीकेज के कई पॉइंट्स हैं।

कोर्ट परिसर से आगे पीडब्ल्यूडी कॉलोनी को जोड़ने वाले रोड़ पर भी नप के ईओ के आवास के पास सड़क का एक बड़ा हिस्सा पिछले 3 माह से रिसाव का शिकार है। अब सड़क भी यहां खराब होने लग पड़ी है। यह दूरी चीफ इंजीनियर कार्यालय से महज 50 मीटर से भी कम है, मगर मरम्मत हो नहीं रही।

जैसे-जैसे पॉइंट्स मिल रहे हैं। मरम्मत हो रही है। सड़कों के भीतर पाइपें पूरी तरह गल सड़ चुकी हैं, इसी वजह से बार-बार दिक्कत हो रही है। फिर भी इन्हें मरम्मत करके ठीक किया जाएगा।
-सुखदेव, एसडीओ जल शक्ति विभाग हमीरपुर।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें