• Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Kullu
  • Chamunda Mata Reached Kullu Dussehra After Traveling 313 Km In 27 Days, 182 Gods And Goddesses Arrived, Only 5 Haryans Came Along

कुल्लू दशहरा में आईं चामुंडा माता:27 दिनों में 313 किमी पैदल सफर तय करके 5 हारियान संग पहुंची देवी; कुल 182 देवी-देवता आए

कुल्लू8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कुल्लू दशहरा में पहली बार पहुंची चामुंडा माता। - Dainik Bhaskar
कुल्लू दशहरा में पहली बार पहुंची चामुंडा माता।

350 साल से मनाए जा रहे कुल्लू दशहरा उत्सव के इतिहास में यह पहला मौका है, जब शिमला के दुर्गम क्षेत्र डोडरा क्वार से उत्सव में शरीक होने चामुंडा माता पहुंचीं। माता अपने मात्र 5 हारियानों के कंधे पर सवार होकर 27 दिनों में 313 किलोमीटर सफर तय करके कुल्लू पहुंची। दशहरा उत्सव संपन्न होने के बाद माता अपने देवालय की ओर रवाना हो जाएंगी। डोडरा क्वार से पहुंची माता की दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ लग गई है।

कुल्लू में पहुंचे देवी देवता।
कुल्लू में पहुंचे देवी देवता।

वहीं माता चामुंडा के दशहरा उत्सव में पहुंचने के साथ इसमें शरीक होने वाले देवी-देवताओं की संख्या 182 हो गई है। माता चामुंडा के कारदार केशव राम ने बताया कि यह उनकी कुलदेवी है। माता ने दशहरा उत्सव कुल्लू में शामिल होकर भगवान रघुनाथ जी से देव मिलन करने के आदेश दिए थे। ऐसे में 27 दिन पहले उन्होंने माता के साथ कुल्लू की यात्रा शुरू हुई थी। उन्होंने कहा कि माता दशहरा उत्सव के अंतिम दिन वापस रवाना होगी। कारदार की मानें तो शिमला जिला मुख्यालय से दुर्गम डोडरा क्वार गांव 160 किलोमीटर दूर है। यहां का जीवन चुनौतीपूर्ण है। यहां पहुंचने के लिए राजधानी शिमला से 7 घंटे से ज्यादा का वक्त लगता है।

कुल्लू दशहरा में पहुंच रहे देवता।
कुल्लू दशहरा में पहुंच रहे देवता।

आनी और निरमंड के देवी देवता भी आते हैं
अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव में जिला कुल्लू के आनी और निरमंड क्षेत्र से भी देवी-देवता शरीक होते रहे हैं, जो 100 से 200 किलोमीटर का सफर तय करते रहे हैं। निरमंड क्षेत्र के देवता चंभू और अन्य क्षेत्र के देवता खुडी जल, कोट भजारी समेत दर्जनों देवी-देवता उत्सव में आते हैं, जिन्हें एक से डेढ़ हफ्ते तक का समय कुल्लू पहुंचने में लग जाता है। लेकिन यह पहला मौका है, जब शिमला जिले के दुर्गम क्षेत्र से इस उत्सव में भाग लेने के लिए माता चामुंडा पहुंची हैं।

खबरें और भी हैं...