कुल्लू के युवाओं का नया रिकॉर्ड:160 किलोमीटर के पिन दर्रे को सबसे कम समय में किया फतेह, समुद्र तल से है 5319 मीटर की ऊंचाई

कुल्लू2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कुल्लू के युवाओं ने कम समय में पार किया पिन दर्रा। - Dainik Bhaskar
कुल्लू के युवाओं ने कम समय में पार किया पिन दर्रा।

कुल्लू में रहने वाले 7 युवाओं ने पिन दर्रे को 6 दिन में फतेह कर नया रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने ट्रेकिंग अभियान में सबसे कम समय में पिन दर्रे को फतेह किया। यह पर्वतारोहण अभियान 11 अगस्त 2021 को बरशैणी गांव से 11 बजे सुबह शुरू हुआ। यह पर्वतारोहण दल रिकॉर्ड समय में पिन पास को फतेह कर 16 अगस्त, 2021 को शाम 6 बजे वापस बरशैणी गांव पहुंचे।

इस अभियान का मुख्य उद्देश्य पिन पास पर स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने था। जिसमें उन्हें सफलता हासिल हुई। संस्था ने इन्हें रिकॉर्ड समय में इस अभियान को सफल करने के लिए प्रमाण पत्र भी जारी किए। इस विशेष दल के प्रमुख पर्वतारोही डीआर सुमन ने बताया कि डब्ल्यूएसी बुक ऑफ रिकॉर्ड इंटरनेशल ने फास्टेस्ट सुमित पिन पास (5319 मीटर ) इन ऑन्ली 16 डेज़ विद 160 किमी ट्रेक शीर्षक से इस अभियान को नाम दिया गया। उन्होंने बताया कि टीम में कुल 6 सदस्य थे, जिसमें 5 हिमाचल प्रदेश से तथा 1 सहारपुर से था।

ये था ट्रैकर का दल
ट्रैकिंग दल के सदस्यों में डीआर सुमन के अतिरिक्त चुनी लाल, महंत, सेस राम, छापे राम, इंद्रा देवी तथा रिहान अली थे।

पिन दर्रे को कम समय में पार करने वाले युवा।
पिन दर्रे को कम समय में पार करने वाले युवा।

यह था अभियान का उद्देश्य
इस अभियान का मुख्य उद्देश्य स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य पर युवाओं को देशभक्ति भावना, सद्भावना, नशे और संबंधित विकारों से दूर रहना, पर्यावरण संरक्षण को लेकर हमेशा सजग रहना इत्यादि था। उन्होंने बताया डब्ल्यूएसी बुक ऑफ रिकॉर्ड इंटरनेशल कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय, भारत सरकार के तहत पंजीकृत संगठन है, जो समय-समय पर अद्भुत, रहस्यमयी व रचनात्मक युवाओं की पहचान कर उन्हें प्रमाण-पत्र जारी करती है।

नशे से दूर रहने की अपील
इस अवसर पर डीआर सुमन व उनकी टीम ने देश के युवाओं से अपील की है कि वे हमेशा देश प्रेम की भावना के साथ-साथ नशे व कुसंगति से दूर रहें तथा एक स्वस्थ नागरिक की भांति अपनी क्षमता को बरकरार रखें।

खबरें और भी हैं...