पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चिंतनीय हालात:शराब की बोतल से एक रुपए सैस व मंदिरों में चढ़ावे का 15 % लेने के बाद भी सड़कों पर आवारा घूम रहा पशुधन

कुल्लू10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कुल्लू जिला में 2576 मवेशी अभी भी खुले में, सिर्फ 1500 मवेशियों को मिला आश्रय
  • जिला मेें दस गौसदन, बंजार का शलैरा गौसदन पर 18 लाख खर्चने के बाद भी खाली

प्रदेश सरकार और सरकारी हुकमरान भले ही गौ संरक्षण के नाम पर बड़ी बड़ी योजनाएं बनाने के दावे कर ले लेकिन हकीकत के धरातल पर कुछ और ही तस्वीर बयां हो रही है। गौवंश संरक्षण को लेकर शराब की प्रति बोतल पर एक रुपए सैस लगाया और धार्मिक न्यासों के चढ़ावे का 15 फीसदी हिस्सा भी गौवंश के लिए लेने की योजना बनाई हो और इसमें करोड़ों रुपए जुटा भी लिए हों। लेकिन मवेशियों के लिए धरातल पर कोई ऐसा काम हुआ दिखाई नहीं दे रहा है। 

लिहाजा आज भी मवेशी पहले की तरह सड़कों और गलियों में घूमते हुए दिखाई दे रहे हैं। कुल्लू जिला की ही बात करें तो यहां अढ़ाई हजार से अधिक मवेशी अभी भी सड़कों और गलियाें में घूम रहा है। जबकि जिला में जो 10 गौसदन बनाए गए हैं उनमें 1500 मवेशियों को आश्रय मिला है। लेकिन मवेशियों का एक काफी ज्यादा आंकड़ा सड़कों में भटक रहा है। ऐसे में सरकार और सरकारी विभागों के ये दावे कोरे साबित होने लगे हैं।

शराब की बोतल पर जुटाया 67 लाख रुपए

प्रदेश सरकार ने वर्ष 2018 में शराब की प्रति बोतल पर एक रुपए सैस लगाया था और इसे गौवंश सरंक्षण सैस का नाम दिया गया था। इसके तहत जिला कुल्लू में वर्ष 2018-19 वित्तीय वर्ष में 66 लाख 78 हजार 651 रुपए जुटाए। जबकि पूरे प्रदेश भर में इसका आंकड़ा करीब 8 करोड़ के आसपास पहुंचा था। इसके अलावा सरकार ने गौवंश संवर्धन बोर्ड की स्थापना भी की और प्रदेश भर के धार्मिक न्यासों में चढ़ने वाले चढ़ावे का अब 15 फीसदी गौवंश के लिए लेने का फैसला भी लिया।

सड़कों पर हजारों मवेशी

गौसंवर्धन के लिए सरकार द्वारा इतनी अधिक योजनाएं शुरू करने के बाद भी मवेशी सड़कों पर है। जिला कुल्लू में वर्तमान में 2576 मवेशी ऐसे हैं जिनके लिए आश्रय नहीं है और वे सड़कों और गलियों में घूम रहे हैं।

18 लाख कर दिए बर्वाद

बंजार उपमंडल में शलैरा के पास मवेशियों को आश्रय देने के लिए 18 लाख रुपए खर्च कर गौसदन बनाया गया लेकिन इस गौसदन में सिर्फ एक महीने तक ही मवेशी रखे गए उसके बाद से मवेशी सड़कों पर घूम रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें