• Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Kullu
  • Three Houses Burnt To Ashes In Manikarn, 9 Families Became Homeless, Loss Of 1 Crore 70 Lakhs, Fire Broke Out At 2 O'clock In The Night

कुल्लू में भीषण अग्निकांड:मणिकर्ण में 10 कमरों में मकान समेत 3 जलकर राख; 9 परिवार बेघर हुए, 1 करोड़ 70 लाख का नुकसान

कुल्लूएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
मणिकर्ण के कालगा गांव में आग पर काबू पाते दमकल कर्मी। - Dainik Bhaskar
मणिकर्ण के कालगा गांव में आग पर काबू पाते दमकल कर्मी।

हिमाचल के कुल्लू जिला में मणिकर्ण में हुए भीषण अग्निकांड में कालगा गांव में 3 मकान जलकर राख हो गए। देर रात हुई घटना में आग पर काबू पाने में दिक्कत आई, लेकिन दमकल विभाग कर्मियों ने कई मकानों को आग की चपेट में आने से बचा लिया। मिली जानकारी के अनुसार, यह आगजनी घटना सोमवार देर रात करीब 2 बजे पेश आई। आग देवी सिंह नाम के व्यक्ति के मकान से शुरू हुई और उसने दो मकानों को भी चपेट में ले लिया। देवी सिंह का 10 कमरों का मकान पूरी तरह से हर राख हो गया।

आगजनी की सूचना मिलते ही दमकल विभाग की टीम मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाने का कार्य किया। ग्रामीणों ने घटना के दौरान आग पर अपने स्तर पर काबू पाने का भी प्रयास किया। परंतु आग इतनी भयंकर थी कि तीन मकानों को जलने से नहीं बचाया जा सका।

रात के समय कड़ी मश्कत के बाद पाया गया आग पर काबू।
रात के समय कड़ी मश्कत के बाद पाया गया आग पर काबू।

इन लोगों के मकान पूरी तरह से जल गए
घटना में देवी सिंह के 10 कमरों वाले मकान के साथ-साथ टीकम दासी पत्नी स्वर्गीय खेबाराम के छह कमरों का मकान भी पूरी तरह से जल गया। एक अन्य मकान प्यारे सिंह, बोधराज, हरदेव पुत्र चंद्र सिंह का भी संयुक्त 3 मंजिला मकान भी आग की भेंट चढ़ गया। इस घटना में हुए नुकसान का आंकलन करने के लिए जिला प्रशासन की ओर से भी अधिकारियों और कर्मचारियों का दस्ता मौके पर पहुंचा और दमकल विभाग भी आगजनी के आंकलन में जुटा हुआ है।

आग लगने के बाद दहकते शोले।
आग लगने के बाद दहकते शोले।

1 करोड़ 70 लाख का नुकसान

आगजनी में 1 करोड़ 70 लाख का नुकसान होने का अनुमान लगाया गया है। जिसमें देवी सिंह को 80 लाख का नुकसान हुआ और 5 परिवार प्रभावित हुए। टीकम दासी को 60 लाख का नुकसान हुआ और परिवार के तीन सदस्य प्रभावित हुए। बोधराज, प्यार चंद, हरदेव का संयुक्त मकान जलने के कारण 30 लाख का नुकसान हुआ, जिसमें तीनों परिवार के सदस्य प्रभावित हुए हैं। दमकल विभाग के फायर अफसर दुर्गा सिंह ने बताया कि आगजनी की घटना के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है।

करोड़ों की संपति राख, करोड़ों की बचाई।
करोड़ों की संपति राख, करोड़ों की बचाई।