पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रभावितों को जारी होगा मुआवजा:चंडीगढ़-बद्दी रेलवे प्रोजेक्ट काे लेकर बद्दी के 9 गांवों में भूमि अधिग्रहण का कार्य प्रशासन ने तय अवधि में किया पूरा

नालागढ़5 दिन पहलेलेखक: मनीष पाल
  • कॉपी लिंक
  • एसडीएम नालागढ़ महेंद्र पाल ने रेलवे को भेजी रिपोर्ट, अब प्रभावितों को जारी होगा मुआवजा

इंडस्ट्री एरिया बद्दी-नालागढ़ के ड्रीम प्रोजेक्ट चंडीगढ़-बद्दी रेलवे लाइन का कार्य तेजी से चल रहा है। रेलवे प्रोजेक्ट की जद में आ रहे बद्दी के 9 गांव में भूमि अधिग्रहण का कार्य पूरा कर लिया है जिसकी रिपोर्ट तैयार करते हुए प्रशासन ने नाॅदर्न रेलवे चंडीगढ़ को आगामी कार्रवाई के लिए भेज दी गई है।

स्थानीय प्रशासन जिस तय अवधि के भीतर भूमि अधिग्रहण का कार्य पूरा करने का टारगेट लेकर काम कर रहा था उसी अवधि के बीच कार्य काे पूरा कर लिया है। प्रोजेक्ट सक्षम अधिकारी व एसडीएम नालागढ़ महेंद्र पाल ने 31 मार्च से पहले भूमि अधिग्रहण का अवार्ड कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा था।

जिसे पूरा करने के बाद संबंधित रिपोर्ट मुख्य प्रशासनिक अधिकारी (निर्माण) नाॅर्दर्न रेलवे दिल्ली को मुख्य प्रोजेक्ट मैनेजर रेलवे चंडीगढ़ के माध्यम से भेज दी है। अब स्वीकृति के बाद प्रभावित मुआवजा राशि लेने के लिए दस्तावेज देकर प्राप्त कर सकेंगे।

चंडीगढ़-बद्दी रेलवे प्रोजेक्ट के तहत बद्दी के 9 गांव की 34 हैक्टेयर जमीन आई है। जिसमें केंदूवाल, संडोली, हरिपुर संडोली, बिल्लावांली गुजरां, कल्याणपुर, चाकजंगी, लंडेवाल, बद्दी शीतलपुर व सुराज माजरा लबाणा के एरिया शामिल हैं।

तीन साल से लटका कार्य नए अधिकारी के आने से सात माह में हुआ पूरा

चंडीगढ़-बद्दी रेलवे लाइन में भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया 3 सालों से चल रही थी। तीन साल पहले तहसीलदार बद्दी को भूमि अधिग्रहण का अधिकारी चुना था, नेगोशिएशन अधिकारी एसडीएम नालागढ़ को बनाया था। उस समय भी कई बैठकों हुई थी लेकिन किसानों ने तय रेट लेने से मना कर दिया था।

वर्ष 2020 के अगस्त माह में आईएएस महेंद्र पाल ने बतौर एसडीएम ज्वाइन किया था। उन्होंने चंडीगढ़-बद्दी रेलवे प्रोजेक्ट को प्राथमिकता के तौर पर लेते हुए 7 माह में भूमि अधिग्रहण का कार्य पूरा कर दिखाया है। चंडीगढ़-बद्दी रेलवे प्रोजेक्ट में बद्दी के 9 गांव में भूमि अधिग्रहण का कार्य पूरा कर लिया गया है।

जिसकी पूरी रिपोर्ट तैयार करने के बाद आगामी कार्रवाई के लिए रेलवे को भेज दी गई है। अब जल्द ही किसानों को मुआवजा राशि प्रदान की जाएगी। महेंद्र पाल, एसडीएम, नालागढ़

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें