पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Shimla
  • 100 Kilometer Measuring In A Day For Publicity, It Has Become Easier To Get More Space Than Roads, Candidates Running In Snow For Vat

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पंचायत, नगर निकाय चुनाव:प्रचार के लिए एक दिन में नाप रहे 100 किलाेमीटर, सड़कें बनने से ज्यादा जगह जाना हुआ आसान, वाेट के लिए बर्फ में चल रहे प्रत्याशी

शिमला6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो
  • महिला प्रत्याशी भी कई किलोमीटर पैदल चल रहीं, जिप प्रत्याशियों को जाना पड़ रहा ज्यादा जगह

पंचायत चुनाव काे लेकर प्रचार अभियान जाेराें पर है। चुनाव चिन्ह मिलने के बाद अब प्रत्याशी पूरी तरह से प्रचार में जुट गए हैं। प्रचार का जाेर ऐसे चल रहा है कि एक दिन में जिप प्रत्याशी 100-100 किलाेमीटर का एरिया नाप रहे हैं। इसमें जहां पर सड़कें हैं वहा पर वाहनाें से पहुंच रहे हैं, जहां पर सड़कें नहीं है, वहां पैदल ही मार्च हाे रहा है। ज्यादातर ऊपरी शिमला में प्रत्याशियों ने प्रचार में अपनी पूरी ताकत लगा रखी है।

इसमें जिला परिषद के प्रत्याशी दिनभर लाेगाें के बीच पहुंच रहे हैं। एक दिन में वह दाे से तीन पंचायताें में पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं, ताकि वह चुनाव से पहले अपने वार्डाें में दाे चक्कर पूरे कर सकें। अभी पहले चरण के चुनाव के लिए केवल आठ दिन बचे हैं। ऐसे में आठ दिन में प्रत्याशी काेई कसर नहीं छाेड़ना चाहते।

इस बार पंचायत चुनाव में महिलाओं के लिए ज्यादा सीटें आरक्षित हैं,ऐसे में महिला प्रत्याशी भी एक दिन में मीलाें का सफर तय कर रही है। शिमला के रोहड़ू और रामपुर क्षेत्र की कई पंचायताें में अभी बर्फ है, एेसे में प्रत्याशी बर्फबारी के बीच भी प्रचार में जुटे हैं।

एक से दूसरी पंचायत की दूरी भी कई किलाेमीटर

शिमला में पंचायतें काफी दूर तक फैली हुई है। इसमें एक पंचायत से दूसरी पंचायत की दूरी ही 10 से 15 किलाेमीटर है। अगर प्रत्याशी ने पूरी पंचायत का चक्कर लगाना हाे ताे ही शाम तक वह 40 किलाेमीटर से ज्यादा घूम लेता है। हालांकि आजकल सबसे बड़ा फायदा यह है कि गांव-गांव तक सड़कें हैं, जिससे प्रत्याशी आसानी से एक गांव में प्रचार खत्म करके दूसरे गांव में वाहनाें से पहुंच रहा है। प्रचार अभियान सुबह सात बजे से शुरू हाे रहा है, जाे रात 10 बजे तक भी चल रहा है।

रात काे हाे जाता है शेड्यूल तय

प्रत्याशियाें जहां दिनभर अपने चुनाव क्षेत्र में वाेट मांगने के लिए कसरत कर रहे हैं, वहीं रात काे वह अगले दिन का शेड्यूल तैयार कर रहे हैं कि अगले दिन किस क्षेत्र में प्रचार अभियान चलेगा। इसके लिए वह अपने साथियाें के साथ बैठकर चर्चा के बाद ही शेड्यूल बना रहे हैं, क्याेंकि जिला परिषद में प्रचार में कई पार्टियां घूम रही है। ऐसे में उन एरिया का चयन किया जा रहा है, जहां पर काेई अन्य दल ना जाए। इसके लिए वह संबंधित पार्टी के कार्यकर्ताओं से भी बात कर रहे हैं। वहीं पंचायताें से भी जानकारी जुटा रहे है।

पहले प्रत्याशी खुद पहुंच रहा, फिर समर्थक

चुनाव प्रचार के लिए कुछ ऐसा शैड्यूल तय किया जा रहा है कि सबसे पहले प्रत्याशी खुद पंचायताें में पहुंच रहा है। फिर उसके एक दाे दिन बाद उसके समर्थक दाेबारा से उन पंचायताें में जा रहे हैं। इससे जहां प्रत्याशी की पहुंच बार-बार लाेगाें तक जा रही है, वहीं लाेगाें के बीच दाे से तीन बार पहुंचने के लिए उसे दिक्कतें भी नहीं आ रही। यही शेड्यूल अगली 15 जनवरी तक तय किया गया है, ताकि वाेटिंग से पहले प्रत्याशी का नाम और चुनाव चिन्ह लाेगाें काे अच्छी तरह से याद हाे जाए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिस्थितियां अति अनुकूल है। कार्य आसानी से संपन्न होंगे। आपका अधिकतर ध्यान स्वयं के ऊपर केंद्रित रहेगा। अपने भावी लक्ष्यों के प्रति मेहनत तथा सुनियोजित ढंग से कार्य करने से काफी हद तक सफलत...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser