पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सैलानियों की संख्या बढ़ी:क्रिसमस पर शहर पैक, दाे ही दिन में शिमला आए 10,000 टूरिस्ट व्हीकल

शिमला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शहर में पर्यटकों की गाड़ियां बढ़ने से जाम की स्थिति भी बनी रही। - Dainik Bhaskar
शहर में पर्यटकों की गाड़ियां बढ़ने से जाम की स्थिति भी बनी रही।
  • क्रिसमस और तीन दिन की छुट्टियां हाेने की वजह से पर्यटकों की बढ़ी आमद

क्रिसमस से पहले शिमला पैक हो गया है। शिमला शहर में सैलानियों की संख्या बढ़ गई है। दो दिनों में शहर में करीब 10,000 गाड़ियां सैलानियों की पहुंची है। इससे शहर के होटल भी भरने लगे हैं। होटलों में 60 से 70 फीसदी तक ऑक्युपेंसी हो गई है।

शिमला शहर में सैलानियों की संख्या बढ़ने के साथ ही शहर में ट्रैफिक भी बढ़ गया है। कर्फ्यू का समय घटाने से भी सैलानी अब ज्यादा शिमला आ रहे हैं। शहर में गाड़ियों की लाइनें लग रही हैं। वीरवार को भी शहर में कई जगह गाड़ियों की लाइनें लगी।

क्रिसमस के साथ शनिवार और रविवार को छुट्टियां भी हैं, ऐसे में सैलानियों को शिमला आने का मौका भी मिल रहा है। वीरवार को भी शिमला में बड़ी संख्या में सैलानी पहुंचे। अधिकतर सैलानी अपनी गाड़ियों से पहुंच रहे हैं। इससे शहर में गाड़ियों की संख्या भी बढ़ गई है।

बीते दो दिनों में शोघी से शिमला एंटर करने वाली गाड़ियों की संख्या दस हजार तक हो गई है, इसमें भी वीरवार को ज्यादा गाड़ियां शिमला आईं। इससे पहले शिमला शहर में 2500 से 3000 हजार गाड़ियां ही रोजाना शहर को आ रही थीं। अब इनकी संख्या लगभग तिगुनी हो गई है। आने वाले दिनों में इनकी संख्या और बढ़ सकती है।

हाेटलाें में भी 60 से 70 फीसदी हुई आक्युपेंसी, न्यू ईयर तक बढ़ेगी

ट्रिप बनाकर पहुंच रहे सैलानी

सैलानियों की संख्या बढ़ने से शहर के होटल भी पैक होने लगे हैं। कई होटलों में आक्युपेंसी 60 से 70 फीसदी तक हो गई है। शहर और इसके आसपास के सभी होटलों में सैलानी बुकिंग कर रहे हैं।

देर शाम तक होटलों में बुकिंग होती रही और कई टूरिस्ट इंक्वायरी करते रहे। इस बार कोविड महामारी के चलते मैदानी इलाकों के लोग शिमला घूमना फिरना पंसद कर रहे हंै। यही वजह है कि वे दो तीन दिन का ट्रिप बनाकर परिवार के साथ आ रहे हैं। कई युवा ग्रुप बनाकर शिमला पहुंच रहे हैं।

अब टूरिस्ट की संख्या बढ़ने लगीः महेंद्र सेठ

टूरिज्म इंडस्ट्री स्टेक होल्डर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष महेंद्र सेठ का कहना है कि सैलानियों की संख्या अब बढ़ने लगी है। सैलानी होटलों में बुकिंग कर रहे हैं। क्रिसमस के साथ-साथ छुट्टियां आने से अधिक संख्या में सैलानी शिमला आने की उम्मीद है। सरकार के कर्फ्यू का समय कम करने से अब सैलानी देर शाम तक घूम फिर सकेंगे और क्रिसमस व न्यू ईयर मना सकेंगे।

सरकार के फैसले से मार्केट खुलीः संजय सूद

शिमला होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय सूद का कहना है कि सरकार ने रविवार को मार्केट खुली रखने का जो फैसला लिया है, इससे सैलानी अब ज्यादा शिमला आ रहे हैं। इससे वे सैलानी शिमला आने लगे हैं जो कि होटलों में नहीं रुकते और शाम को ही वापस अपने घर चले जाते हैं। सरकार के इस फैसले पर्यटन कारोबार पर सकारात्मक असर पड़ा है। होटलों में भी ऑक्युपेंसी बढ़ने लगी हैं।

कर्फ्यू का समय कम करने से पर्यटन गतिविधियां बढ़ी ​​​​​​​

सरकार ने कोविड महामारी के चलते शिमला में लगाए गए कर्फ्यू की सीमा कम कर दी है। अब रात दस बजे के बाद ही कर्फ्यू लगेगा। हालांकि पहले नौ बजे के बाद ही कर्फ्यू लगाया जा रहा था। वहीं रविवार के दिन मार्केट खुलने से भी पर्यटन गतिविधियां बढ़ेंगी। इससे वे सैलानी शिमला ज्यादा आएंगे जो कि होटलों में रुकने की बजाए रात को ही अपने घरों को चले जाते हैं। इसका असर एक दो दिन में देखने को मिलेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें