• Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Shimla
  • 38 Cm Of Snow Fell In Lahaul Spiti's Hansa, Now The Weather Will Remain Clear Till October 23, Keylong's Temperature Reached 1.3 Degrees

हिमाचल में भारी हिमपात:लाहौल स्पीति के हंसा में 38 CM बर्फ गिरी, केलांग का तापमान -1.3 डिग्री पहुंचा; 23 अक्टूबर तक साफ रहेगा मौसम

शिमला10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
लाहौल स्पीति के हंसा में गिरी बर्फ का दृश्य। - Dainik Bhaskar
लाहौल स्पीति के हंसा में गिरी बर्फ का दृश्य।

हिमाचल प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान जमकर बर्फबारी और बारिश हुई। शिमला, किन्नौर और लाहौल स्पीति में भारी बारिश और बर्फबारी रिकॉर्ड की गई। अन्य जिलों में भी बारिश हुई। लेकिन इन 3 जिलों में ज्यादा बारिश और बर्फबारी हुई। बारिश और बर्फबारी के बाद मंगलवार को हिमाचल में मौसम साफ हो गया। प्रदेश में अब 23 अक्टूबर तक मौसम साफ रहेगा। केलांग का तापमान माइनस में चला गया है। यहां पर -1.3 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है, जबकि ऊना जिले में तापमान 32 डिग्री से ज्यादा है।

कोकसर में बर्फबारी हुई।
कोकसर में बर्फबारी हुई।

कल्पा में भी तापमान 0 डिग्री पहुंच गया है। सभी जिलों का न्यूनतम तापमान 15 डिग्री से नीचे चल रहा है। 2 दिनों तक हिमाचल में हुई बारिश और बर्फबारी के चलते तापमान में यह गिरावट दर्ज की गई है। बर्फबारी वाले क्षेत्रों में तो तापमान 3 से 10 डिग्री तक गिर गया। जबकि मैदानी क्षेत्रों में 3 से 4 डिग्री तक की गिरावट दर्ज हुई है। मौसम विभाग की ओर से पोस्ट मानसून सीजन के दौरान 20 मिलीमीटर बारिश का अनुमान लगाया गया था, लेकिन 2 दिनों में हिमाचल में 30 मिलीमीटर बारिश हुई। जो सामान्य से 43 फीसदी ज्यादा है।

पिछले 24 घंटों के दौरान इस तरह रहा बारिश, बर्फबारी का दृश्य।
पिछले 24 घंटों के दौरान इस तरह रहा बारिश, बर्फबारी का दृश्य।

लाहौल स्पीति में रिकॉर्ड बर्फबारी
सर्दियों का सीजन शुरू होते ही लाहौल स्पीति में बर्फबारी हुई। सबसे ज्यादा बर्फ हंसा में गिरी। यहां पर 38.1 सेंटीमीटर बर्फ गिरी। कोकसर में 15.3, सम्दो में 13.5 और गोंडला में 8.0 सेंटीमीटर बर्फ गिरी।

किन्नौर और शिमला में हुई सबसे ज्यादा बारिश
पिछले 24 घंटे के दौरान किन्नौर और शिमला के कई क्षेत्रों में काफी बारिश हुई। सबसे ज्यादा बारिश किन्नौर के सांगला में 66.4 मिलीमीटर, रिकांगपिओ में 54.4 मिलीमीटर, किन्नौर के कल्पा में 50.2 मिलीमीटर, शिमला के सराहन में 26.0 मिलीमीटर और रामपुर में 25.5 मिलीमीटर बारिश हुई।