पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

त्योहार पर सतर्क रहें:कोरोना से 4 मौतें; इनमें 8 माह का बच्चा भी, साइटोमेगालो वायरस से संक्रमित था

शिमलाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मुंबई में होलिका दहन की जगह कोरोना दहन की तैयारी करते कलाकार। - Dainik Bhaskar
मुंबई में होलिका दहन की जगह कोरोना दहन की तैयारी करते कलाकार।
  • एक दिन में मिले 277 नए केस आए, 157 ठीक भी हुए

प्रदेश में कोरोना संक्रमण गंभीर स्थिति में पहुंच चुका है, ऐसे में त्योहारों पर विशेष सावधानी बरतें। सिर्फ परिवारिक सदस्यों के साथ ही होली मनाएं। प्रदेश में 8 महीने के बच्चे समेत 4 मौतें हुई हैं। ये मौतें बिलासपुर, कांगड़ा और कुल्लू जिले में हुई हैं। राज्य में कोरोना वायरस से अब तक 1023 मरीजों की मौत हो गई है।

रविवार को कोरोना के 277 नए मामले पॉजिटिव आए हैं। कांगड़ा जिले में 92, शिमला में 45, ऊना में 37, सोलन में 34, बिलासपुर में 30, हमीरपुर में 16, सिरमौर में 11, मंडी में 7, चंबा और किन्नौर में 2-2 और कुल्लू में एक मामला पॉजिटिव आया है। राज्य में कोरोना संक्रमित 157 मरीज ठीक भी हुए हैं। प्रदेश में कोरोना वायरस के अब कुल 62660 मरीज हो चुके हैं।

8 महीने के बच्चे को जन्म से ही थे कई डिफेक्ट
आईजीएमसी में कोरोना पॉजिटिव आठ माह के बच्चे को देररात आईजीएमसी में इलाज के लिए लाया गया था, जहां उसकी मौत हो गई। बच्चे को साइटोमेगालो वायरस था, इससे उसे जन्म से कई डिफेक्ट थे। साइटोमेगालो वायरस के चलते उसे पीजीआई रेफर कर किया था, लेकिन किसी कारणवश परिजन उसे वापस ले आए। आईजीएमसी के कॉलेज प्राचार्य डॉ. रजनीश पठानिया ने इसकी पुष्टि की है।

आईजीएमसी में ही 20 नए मरीज मिले
आईजीएमसी में रविवार को कोरोना के 20 नए मरीज आए है। नए मरीजों में रामपुर से 5, खलीनी से तीन, न्यू शिमला, आईजीएमसी, ओल्ड बस स्टैंड के समीप से दो-दो,जबकि चौड़ा मैदान, बनुटी, मिलिट्री अस्पताल, जुब्बल कोटखाई, सुन्नी और रोहड़ू से एक एक मरीज आया है। सीएमओ शिमला ने इसकी पुष्टि की है।

साइटोमेगैलोवायरस क्या है
इस वायरस में अधिकतर मामलों में बच्चे को कोई नुकसान नहीं होता। लगभग 1 से 4% महिलाओं को ये इन्फेक्शन होता है। अधिकतर बच्चे, जिनमें ये इन्फेक्शन होता है, वो बिना किसी बीमारी के पूरा जीवन बिताते हैं। लेकिन कुछ मामलों में सुनने और देखने और दिमाग के कम विकसित होने जैसी समस्याएं सुनने को मिलती हैं। कुछ मामलों में बच्चों को पीलिया यानि जॉन्डिस और लिवर के खराब होने जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें