पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम में बदलाव:40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चला अंधड़, 205 बिजली के पाेल टूटे, 48 सड़कें बंद

शिमला/ कुल्लू/रिकांगपिओ13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
एनएच 5 बहाली में लगी सीमा सड़क संगठन की मशीनरी - Dainik Bhaskar
एनएच 5 बहाली में लगी सीमा सड़क संगठन की मशीनरी

प्रदेश में 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चले अंधड़ से 205 बिजली के पाेल टूटे हैं। चंबा, किन्नाैर और लाहाैल स्पीति में भी भारी नुकसान हुआ है। चंबा में 93, किन्नाैर में 37 और लाहाैल स्पीति में 75 बिजली के पाेल टूटे हैं। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते प्रदेश की ऊंचाई वाले क्षेत्राें में हुए ताजा हिमपात से 48 सड़कें यातायात की आवाजाही के लिए अवरुद्ध है।

गाैंदला में 30, हंसा में 25, पूह में 18 कल्पा में 15 और काेठी में सेमी ताजा हिमपात हुआ है। इससे संबंधित क्षेत्र में 48 सड़काें पर यातायात पूरी तरह से अवरूद्ध हाे गया है। इसमें चंबा में 1, किन्नाैर में 8, कुल्लू में 1 और लाहाैल स्पीति में 38 सड़काें पर यातायात बाधित है। वहीं एनएच 305 और एनएच- 5 राेहतांग के पास अवरूद्ध है। किन्नाैर में हुई बर्फबारी से एनएच पांच रिकांगपिओं से पूह के बीच कई घंटे बंद रहा।

एनएच-5 पर करला नाला सहित कई नालाें में मलबा गिरने से यह मार्ग बंद हुआ। डीसी किन्नाैर हेमराज बैरवा ने लाेगाें से अपील की है कि अनावश्यक सफर न करें। बारिश से जिले में पहाड़ाें से पत्थर गिरने का खतरा बढ़ गया है। सीमा सड़क संगठन मार्ग बहाली में जुटा है।

अटल टनल रोहतांग के साउथ और नार्थ पाेर्टल में एक फुट ताजा हिमपात हुआ है। उदयपुर उपमंडल मुख्यालय के पाए एक नाले में एवलाॅच आने की भी सूचना है। हालांकि इससे जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है। पहाड़ी से आया मलबा चंद्रभागा नदी में गिर गया है। इससे नदी का पानी कुछ समय के लिए आंशिक रूप से रुक गया था।

मनाली में सबसे ज्यादा 40 मिमी बारिश दर्ज...

सूखे की मार झेल रहे प्रदेश के सभी क्षेत्राें में बारिश से लाेगाें ने राहत की सांस ली है। शिमला और साेलन में 7-7, सुंदरनगर में 17, धर्मशाला मेंं 18, ऊना में 12, पालमपुर में 30, मनाली में 40, कांगडा में 13, मंडी और हमीरपुर में 7-7 और बिलासपुर में 5 मिमी बारिश हुई है। इससे न्यूनतम तापमान में 5 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है।

शिमला का न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस से गिर कर 8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। सुंदरनगर का 12, भूंतर का 11, धर्मशाला का 10, ऊना का 15.2, कुफरी का 6.1 और साेलन का 11.4 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रिकार्ड किया गया है।

आगे क्या...

माैसम विभाग के निदेशक मनमाेहन ने बताया कि आज से 10 अप्रैल तक प्रदेश में सभी जगह माैसम साफ रहेगा। इसके बाद 11 और 12 अप्रैल काे मध्यम से ऊंचाई वाले क्षेत्राें में माैसम फिर असर दिखाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें