पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

संक्रमण का कहर जारी:प्रदेश में 43 और मरीजों की कोरोना से मौत, लाॅकडाउन लगाने को लेकर आज लिया जा सकता है बड़ा फैसला

शिमला12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 3246 नए मरीज पाए गए पाॅजिटिव, कांगड़ा जिले से ही 24 घंटे में 717 नए मामले मिले

बीते 24 घंटाें के दाैरान प्रदेश में 43 और लाेगाें ने दम ताेड़ा है। वहीं 3246 नए मरीज पाॅजिटिव पाए गए है। कांगड़ा जिले में सबसे अधिक 717 मरीज पाजिटिव पाए गए हैं। वहीं, बिलासपुर जिले में 400, शिमला में 399, ऊना में 256, सिरमौर में 252, चंबा में 204, हमीरपुर मे 342, सोलन में 113, कुल्लू में 101, किन्नौर में 48, मंडी में 395 और लाहौल-स्पीति में 19 मामले आए हैं।

राज्य में काेराेना संक्रमण के बढ़ते मामलाें काे देखते हुए आज शिमला में सर्वदलीय बैठक हाेगी। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हाेने वाली यह सर्वदलीय बैठक पहले साेमवार काे हाेनी तय हुई थी, लेकिन मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के चंबा दाैरे के चलते इस बैठक काे मंगलवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से मृतकों की संख्या 40 तक पहुंच रही है और इन दिन 2000 से अधिक काेराेना मरीज सामने आ रहे है। प्रदेश में संक्रमितों का आंकड़ा एक लाख को पार कर चुका है और एक्टिव केस इक्कीस हजार पहुंचने वाले हैं।

प्रदेश में काेराेना काे लेकर तेजी से बिगड़ते हालाताें काे देखते हुए सरकार द्वारा लाॅकडाउन या दूसरे अन्य गंभीर निर्णय लेने से पहले मुख्यमंत्री ने सर्वदलीय बैठक बुला कर सभी की राय लेने का निर्णय लिया है। इस बैठक में नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री, माकपा विधायक राकेश सिंघा और निर्दलीय होशियार सिंह को न्यौता दिया गया है।

संसदीय कार्यमंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि प्रदेश में संक्रमण की स्थिति को देखते हुए प्रदेश के सभी राजनीतिक दलों से विचार-विर्मश करना आवश्यक है। सरकार की ओर से संक्रमित लोगों के इलाज के लिए बिस्तरों की संख्या बढ़ाने की हरसंभव कोशिश की जा रही है।

सर्वदलीय बैठक में लिए जाने वाले फैसलाें पर प्रदेश सरकार 5 मई काे हाेने वाली मंत्रिमंडल की बैठक में निर्णय ले सकती है। इस बात की संभावना है कि सरकार पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ की तर्ज पर प्रदेश में भी छाेटा लाॅकडाउन लगाने बारे काेई निर्णय ले।

प्रदेश में 10 हजार सैंपलों में से 5500 सैंपल पेंडिंग

प्रदेश में काेविड जांच के लिए भेजे गए सैंपल की जांच तय समय से पीछे चल रही है। ऐसा चंबा में जांच मशीन में आई खराबी और आईजीएमी में 8 लैब कर्मियाें के काेराेना पाॅजिटिव हाेने के कारण हुआ है और इससे प्रदेश में 10 हजार सैंपल की रिपाेर्ट पैंडिग हाे गई थी। चंबा में जांच मशीन में टेक्नीकल फाॅल्ट के कारण जांच बंद कर दी गई थी। इसमें सैंपल की जांच के दाैरान सभी मामले पाॅजिटिव आ रहे थे।

यह मामला प्रशासन के ध्यान में आने के बाद इस पर जांच शुरू की गई जिसमें फाॅल्ट काे ठीक किया गया। आईजीएमसी की टैस्टींग लैब में एक साथ आठ कर्मचारियाें के पाॅजिटिव आने से यहां पर भी काेविड मामलाें की जांच प्रभावित हुई। इसके कारण लाेगाें काे जांच रिपाेर्ट मिलने में छह से सात दिन का समय लग रहा था।

रविवार से इन दाेनाें स्थानाें पर काेराेना सेंपल की टैस्टिंग नियमित रुप से शुरू हाे गई है और अब लाेगाें काेराेना की जांच रिपाेर्ट के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। 10 हजार सैंपिल में से अब 5500 सैंपल पेंडिंग रह गए है। स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि लंबित इन सैंपलाें की जांच भी जल्द पूरी कर दी जाएगी।

कैबिनेट मंत्री सरवीण चौधरी परिवार सहित हुईं संक्रमित

धर्मशाला. प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री एवं भाजपा की वरिष्ठ नेता सरवीण चौधरी भी कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गई हैं। उन्होंने अपने फेसबुक पेज पर इस संबंध में जानकारी साझा की है। हालांकि उनकी सेहत बिल्कुल सामान्य है। उन्होंने अपने आप को घर में ही आइसोलेट कर लिया है।

उन्होंने सभी लोगों से आग्रह किया कि यदि कोई उनके व परिवार के किसी सदस्य के संपर्क में आया हो तो वह अपना टेस्ट अवश्य करवा लें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें