पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विवाह पर कोरोना का बंधन:इनडोर में 50, आउटडोर में 200 लोग ही हो सकेंगे शामिल, स्वर्णिम रथ यात्रा स्थगित

शिमला13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कोविड की स्थिति की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते सीएम जयराम। - Dainik Bhaskar
कोविड की स्थिति की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते सीएम जयराम।
  • बाहर से आने वाले लाेगाें से काेविड टेस्ट रिपाेर्ट लाने पर कैबिनेट में फैसला लेगी सरकार

काेराेना संक्रमण के बढ़ते मामलाें के बीच देश के हेवी लाेडिड आठ राज्याें से प्रदेश आने वाले लाेगाें काे काेराेना टेस्ट रिपाेर्ट साथ लानी पड़ सकती है। नाै अप्रैल काे हाेने वाली कैबिनेट में सरकार इस पर अंतिम फैसला लेगी। सरकार आने वाले दिनाें में काेराेना के बढ़ते मामलाें काे देखते हुए नाइट कर्फ्यू पर निर्णय ले सकती है।

सरकार ने हिमाचल दिवस के अवसर पर 15 अप्रैल से शुरू होने वाली स्वर्णिम हिमाचल रथ यात्रा को स्थगित करने का निर्णय लिया है। यह निर्णय राज्य में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा बैठक में के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में लिया गया।

अगले निर्देशों तक विवाह समारोहों में जुटने वाली भीड काे नियंत्रित करने के लिए इनडोर में 50 और आउटडोर में अधिकतम 200 लोगों को ही शामिल होने की अनुमति देने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा अंतिम संस्कार में केवल 50 व्यक्तियों को शामिल होने की अनुमति प्रदान की जाएगी।

अस्पतालों में बिस्तरों की क्षमता बढ़ाने के निर्देश

मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को सरकारी अस्पतालों में बिस्तरों की क्षमता बढ़ाने के लिए प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए। उन्होंने कोरोना रोगियों के लिए बिस्तरों की वैकल्पिक व्यवस्था करने के लिए राज्य के निजी अस्पतालों से संपर्क करने के लिए भी कहा। मुख्यमंत्री ने कहा कि वायरस को फैलने से रोकने के लिए सरकार पूरी तरह तैयार है।

प्रदेश में ऑक्सीजन सिलेंडर, वैक्सीन, पीपीई किट्स, फेस मास्क और हैंड सैनिटाइजर की कोई कमी नहीं है। नेरचौक चिकित्सा महाविद्यालय में कोविड रोगियों के लिए अतिरिक्त बिस्तर उपलब्ध करवाए जाएंगे। नाहन चिकित्सा महाविद्यालय में 28 नर्सों के नए बैच को तैनात करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। हमीरपुर और नाहन चिकित्सा महाविद्यालयों में भी वैकल्पिक बिस्तरों की क्षमता बढ़ाई जाएगी।

मुख्यमंत्री जयराम ने टीकाकरण और जांच को अभियान मोड पर चलाने के निर्देश

मुख्यमंत्री ने जिलों में कोविड-19 के लिए टीकाकरण और जांच को अभियान मोड पर चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने होम आईसोलेट रोगियों से संपर्क रखने के निर्देश भी दिए हैं ताकि आवश्यकता पड़ने पर उन्हें अस्पतालों में चिकित्सा उपचार के लिए सलाह दी जा सके। सीमा क्षेत्रों पर लोगों की स्क्रीनिंग पर विशेष बल दिया जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. राजीव सैजल ने कहा कि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए जिला स्तरीय कार्य योजना का सख्ती से क्रियान्वयन किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें