पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अजीबाे-गरीब मामला:महिलाओं के लिए 50% आरक्षण, इसके बावजूद ओपन कैटेगरी में भी वो खड़ी हाे रही हैं, बताइए पुरुष कहां जाएं

शिमला3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • चुनाव आयाेग काे मिल रही शिकायतें, धांधलियाें व वाेटाें की गलत गिनती की भी कंप्लेंट मिल रहीं

इन दिनाें चुनाव आयाेग काे लाेगाें से अजीबाे-गरीब शिकायतें मिल रही है। देहरा से एक व्यक्ति ने आरटीआई के तहत शिकायत दी है कि महिलाओं के लिए 50% आरक्षण होने के बावजूद ओपन कैटेगरी में भी वो खड़ी हाे रही हैं ताे ऐसे में पुरुष कहां जाए। जवाब में आयाेग ने कहा है कि मांगी गई जानकारी आरटीआई के दायरे में नहीं आती है।

लाेग चुनाव में धांधलियाें और वाेटाें की गलत गिनती की भी शिकायत आयाेग से कर रहे हैं। वाेटर लिस्ट में नाम न हाेने की शिकायत भी आयाेग काे मिल रही है। इन सभी शिकायताें काे ध्यान में रखते हुए आयाेग ने लाेगाें काे संबंधित अधिकारियाें के पास इलेक्शन की पीटिशन फाइल करने काे कहा है।

उम्मीदवाराें काे 24 फरवरी तक देना हाेगा खर्च का ब्योरा

आयाेग ने पंचायताें और शहरी निकायाें में खड़े हुए सभी उम्मीदवाराें से चुनावी खर्चे का ब्योरा 24 फरवरी तक देने को कहा है। उम्मीदवार ब्याेरा नहीं देता है ताे अगले चुनाव तक डिस्क्वालिफाई कर दिया जाएगा। फिर चाहे वह जीता हो या हारा हो। राज्य चुनाव अधिकारी संजीव महाजन ने बताया, चुनाव संबंधी शिकायत के लिए व्यक्ति तय अधिकारियाें के पास अपनी इलेकशन पिटीशन फायल कर सकते हैं।

चुनाव काे लेकर लाेग 24 फरवरी तक कर सकते हैं अपनी पिटीशन दायर

चुनाव संबंधी किसी भी तरह की शिकायत काे लेकर लाेग 24 फरवरी तक अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। राज्य चुनाव अायाेग ने लाेगाें काे अपनी पिटीशन दायर करने के लिए एक महीने का समय दिया है, इस बीच अगर किसी भी व्यक्ति काे पंचायत या शहरी निकायाें में हुए चुनाव संबंधी किसी भी तरह की शिकायत है ताे वह अायाेग की ओर से तय अधिकारियाें के पास अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है। इसके बाद उन्हें अपनी शिकायत दर्ज करवाने का माैका नहीं दिया जाएगा।

एसडीएम और डीसी के पास दे सकते हैं शिकायतें

पंचायत समिति और ग्राम पंचायत चुनाव से संबंधित शिकायताें काे लाेग संबंधित एसडीएम के पास दर्ज करवा सकते हैं। इसी तरह जिला परिषद से संबंधित शिकायताें काे संबंधित डीसी के पास दर्ज करवाना हाेगा। इसके अलावा अगर व्यक्ति काे अध्यक्ष या उपाध्यक्ष से संबंधित शिकायत है ताे उसे संबंधित डिविजनल कमीशनर के पास दर्ज करवा सकते हैं। चुनाव संबंधी शिकायताें का निपटारा संबंधित अधिकारियाें की ओर से 6 महीने के भीतर किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें