पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ग्रामीण विकास एवं मत्स्य पालन:गोबिंदसागर झील में होगा 500 मीट्रिक टन मछली का उत्पादन : वीरेंद्र कंवर

ऊना7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

ग्रामीण विकास एवं मत्स्य पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि इस साल गोबिंद सागर झील में 500 मीट्रिक टन मछली उत्पादन होने की उम्मीद है। इससे 3963 मछुआरों और 2169 लाइसेंस धारकों को लगभग 8 करोड़ की आमदनी होगी। कंवर ने कहा कि अक्टूबर माह तक गोबिंद सागर झील से 195.34 मीट्रिक टन मछली का उत्पादन किया गया था।

उन्होंने कहा कि गर्मी के मौसम में मछली 126 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बेचा गया। अब सर्दियों में मछली 182 रुपये प्रति किलो के भाव से बाजार में बेची जा रही है। उन्होंने कहा कि सिल्वर कार्प और कॉमन कार्प जैसी मछलियों के उत्पादन से मजदूरों तथा मछली उद्योग से जुड़े लोगों की आमदनी बढ़ाने में मदद मिलेगी। कंवर ने कहा कि मछली उत्पादन के सफल प्रयोग के बाद अब लगातार झील में व्यापारिक महत्व की आईएमसी, सिल्वर कार्प, ग्रास कार्प व कॉमन कार्प जैसी प्रजातियों का पालन किया जाता है। इन प्रजातियों की बाजार में बहुत ज्यादा मांग रहती है। राज्य में विभाग ने मछली पालन को बढ़ावा देने के लिए कई सकारात्मक कदम उठाए हैं, जिनके अच्छे परिणाम मिल रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कुछ महत्वपूर्ण नए संपर्क स्थापित होंगे जो कि बहुत ही लाभदायक रहेंगे। अपने भविष्य संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने का उचित समय है। कोई शुभ कार्य भी संपन्न होगा। इस समय आपको अपनी काबिलियत प्रदर्...

और पढ़ें