पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पंचायत चुनाव:पंचायतों में 51 लाख 83 हजार लोग डालेंगे वोट, इनमें 40 हजार नए वोटर

शिमला14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • प्रदेश में 17, 19 और 21 जनवरी काे हाेने जा रहे हैं पंचायत चुनाव
  • प्रदेश में 3 नए नगर निगम बनने के बाद पंचायताें से बाहर हुए 2.83 लाख वोटर

पंचायताें के चुनाव में 40 हजार नए वाेटर पहली बार मतदान करेंगे। नए वाेटर काे जाेड़ने के लिए राज्य चुनाव आयाेग ने स्पेशल अभियान चलाया था, इसमें प्रदेश भर से 18 वर्ष की आयु वर्ग के 40 हजार नए वाेटर जुड़े है। प्रदेश में 17, 19 और 21 जनवरी काे हाेने वाले चुनाव में वाेटराें की संख्या पहले से कम हाे गई है।

पहले इन चुनावाें में 5433168 मतदाताओं ने वाेट डालना था जाे अब घटकर 51 लाख 50 हजार रह गए है। प्रदेश में तीन नए नगर निगम और नगर परिषदाें के बनने के बाद 2 लाख 83 हजार 168 वाेटर कम हाे गए है। पंचायत चुनाव लड़ने वालाें का आंकड़ा भी साफ हाे गया है। इस चुनाव में 81 हजार 672 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं जबकि 30043 पदों के लिए यह चुनाव हो रहा है। इसमें प्रधान, उपप्रधान, मेंबर शामिल हैं वहीं जिला परिषद व पंचायत समिति के सदस्य भी इसमें शामिल हैं।

किस पंचायत में कब चुनाव, ये अब तक क्लीयर नहीं
पंचायती राज के चुनाव में अब तक ये क्लीयर नहीं है कि किस पंचायत में किस तारीख को चुनाव होगा। लोगों को इसपर जिला के निर्वाचन अधिकारी कोई जानकारी नहीं दे पा रहे हैं जिसपर चुनाव आयोग से सवाल उठ रहे हैं। क्योंकि तीन चरण में चुनाव होना है इसलिए लोगों को समय पर इसकी जानकारी होनी चाहिए लेकिन ऐसा नहीं हो पाया है।

वोटर लिस्ट और पहचान पत्र को लेकर भी असमंजस जारी

वोटर लिस्ट और पहचान पत्र को लेकर भी असमंजस चल रहा है। इसपर बार-बार चुनाव आयोग से सवाल पूछे जा रहे है। साफ किया गया है कि वोटर लिस्ट में जिसका नाम है वहीं वोट डालने का अधिकार रखता है। जिसके पास वोटर आईडी कार्ड है उसे वोट देने का अधिकार इससे नहीं मिलता बल्कि केवल पहचान मिलती है। ऐसे में मतदाता सूची में नाम होना बेहद जरूरी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser