• Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Shimla
  • 932 Male, 311 Female Constable Will Be Recruited, 91 Police Driver Constable Posts Will Also Be Filled, Application Process Will Start From October 1

हिमाचल पुलिस में 1334 पदों पर भर्ती का शेड्यूल:1243 कांस्टेबल और 91 चालक रखे जाएंगे; 1 अक्टूबर से करें ऑनलाइन आवेदन, 8 हेल्पडेस्क भी स्थापित किए गए

शिमला9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हिमाचल प्रदेश के युवाओं के लिए पुलिस विभाग में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका है। विभाग ने 1334 पदों पर भर्तियां निकाली है। इसमें पुरुष, महिला कांस्टेबल के अलावा पुरुष चालक कांस्टेबल के पद भरे जाएंगे। 1 से 31 अक्टूबर तक अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आरक्षण के आधार पर आयु सीमा रखी गई है। शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास रहेगी।

हिमाचल में पुलिस भर्ती के लिए स्थापित किया गया हेल्प डेस्क।
हिमाचल में पुलिस भर्ती के लिए स्थापित किया गया हेल्प डेस्क।

भर्ती की जानकारी के लिए प्रदेशभर में 8 हेल्पडेस्क भी स्थापित किए गए हैं। अभी आवेदन करने के लिए साइट नहीं खुली है। 1334 पदों में 1243 पदों पर कांस्टेबल भर्ती होने हैं। इसमें 932 पुरुष और 311 महिला कांस्टेबल के पद भरे जाएंगे। इसके अलावा 91 पुलिस चालक कांस्टेबल के पद भरे जाएंगे। आवेदन itizenpotal.hppolice.gov.in पर कर सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन करते समय अभ्यर्थियों को बेहद सावधानी बरतनी होगी। अगर एक बार किसी भी तरह की जानकारी दे दी तो उसे बदलने का विकल्प नहीं होगा।

6 चरणों में होगी भर्ती

छह चरण में होने वाली इस भर्ती को जिला रिक्रूटमेंट कमेटी (डीआरसी) आयोजित करेगी। सभी डीआरसी भर्ती की तारीख के लिए अलग से अधिसूचना जारी करेगी। पहला चरण ऑनलाइन रिक्रूटमेंट एप्लीकेशन व फीस जमा करने का होगा। अगले चरण में भर्ती शेड्यूल और स्थान नोटिफाई होंगे। इसके बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा, लिखित परीक्षा, दस्तावेजों की स्क्रूटनी और अंत में मेडिकल परीक्षण होगा। इस बार लंबाई के अधिकतम पांच अंक, लिखित परीक्षा के अधिकतम 80 और सर्टिफिकेट परीक्षण के अधिकतम 15 अंक दिए जाएंगे। कुल भर्ती प्रक्रिया अधिकतम 100 अंकों की होगी। एससी /एसटी के लिए न्यूनतम अर्हता अंक 40 फसदी व अन्य श्रेणियों के पास 50 फीसदी होगी। चयनित होने वाले सभी अभ्यर्थियों को आठ साल की सेवा के बाद नियमित ग्रेड मिलेगा।

आवेदन शुल्क ये रहेगा

छह श्रेणी में होने वाले आवेदनों में सामान्य, गोरखा और होमगार्ड श्रेणी के लिए 200 रुपये, एससी, एसटी, ओबीसी, बीपीएल, ईडब्ल्यूएस, महिला व ओबीसी, एससी, एसटी श्रेणी के होमगार्ड के लिए प्रोसेसिंग फीस 50 रुपये रखी है। इसके अलावा इस बार 100 रुपये कोविड शुल्क भी देना होगा।

31 अक्तूबर कट ऑफ डेट

भर्ती के लिए पात्रता हेतु 31 अक्तूबर को अधिकतम व न्यूनतम आयु सीमा को कैलकुलेट करने के लिए कट ऑफ डेट निर्धारित किया गया है। इसी तरह हाई स्कूल की न्यूनतम शैक्षणिक अर्हता के लिए भी 31 अक्तूबर की तिथि निर्धारित की गई है। सभी जरूरी सर्टिफिकेट जिनमें हिमाचली बोनाफाइड, आरक्षण श्रेणी सर्टिफिकेट और पुरुष कांस्टेबल चालक के लिए भारी परिवहन ड्राइविंग लाइसेंस 31 अक्तूबर तक वैलिड होने जरूरी होंगे।

खबरें और भी हैं...