हिमाचल में ऑनलाइन होंगी नौवीं से 12वीं की परीक्षाएं:4 सितंबर को पहला तो 13 को आखिरी पेपर होगा, शिक्षा विभाग ने जारी किया शेड्यूल; हालात सुधरे तो ऑफलाइन भी होंगे एग्जाम

शिमला5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हिमाचल प्रदेश विद्यायल शिक्षा बोर्ड का मुख्यालय। - Dainik Bhaskar
हिमाचल प्रदेश विद्यायल शिक्षा बोर्ड का मुख्यालय।

हिमाचल प्रदेश में नौवीं से 12वीं तक की परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी। शिक्षा विभाग की ओर से शेड्यूल जारी कर दिया गया है। 4 से 13 सितंबर तक इन परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। अगर प्रदेश में कोरोना के हालत सुधरते हैं तो ऑफलाइन भी परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। इसकी जिम्मेदारी स्कूल प्रबंधन की होगी। प्रदेश में फिलहाल 28 अगस्त तक स्कूल बंद है, ऐसे में इन परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन शेडयूल जारी किया गया है।

इसके साथ ही यदि कोविड की स्थिति सुधरती है तो परीक्षाएं ऑफलाइन भी करवाई जा सकती है। इसमें स्कूलों को अपने स्तर पर ही परीक्षा के लिए प्लान तैयार करना होगा। इसमें परीक्षा के लिए क्या मानक होंगे इस बारे में भी सभी स्कूलों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। हर घर पाठशाला की वेबसाइट पर 28 अगस्त तक पीडीएफ फाइल और पासवर्ड अपलोड कर देंगे। उसके बाद सभी जिलों के उपनिदेशक स्कूल प्रिंसिपल के साथ इस पासवर्ड को शेयर करेंगे। स्कूल प्रबंधन ही पेपर की प्रिंटिंग करेंगे और उन्होंने आगे छात्रों के साथ भी शेयर करेंगे। प्रदेश के ऐसे स्कूल जहां पर इंटरनेट की सुविधा नहीं है वहां पर शिक्षकों की यह जिम्मेवारी होगी कि वह बच्चों तक प्रश्र पत्र पहुंचाएं और बाद में आसंर शीट भी कलेक्ट करें। इसके साथ ही स्कूल प्रबंधन को ही अपने स्तर पर यह प्लान बनाना होगा कि वे बच्चों तक परीक्षा सामग्री को कैसे पहुंचाएंगे और पेपर चैकिंग का क्या प्रोसेस रहेगा।

व्हाट्सऐप्प से मिलेगी पासवर्ड की जानकारी
ऑनलाइन परीक्षा में शिक्षक बच्चों को व्हाट्सऐप्प के जरिए रोज पासवर्ड शेयर करेंगे। यह परीक्षा तीन घंटे की होगी। जिसमें मल्टीप्ल च्वाइस बेस्ड प्रश्र पूछे जाएंगे। बच्चों को ऑनलाइन ही यह परीक्षा देनी होगी। परीक्षा में अंकों का अनुपात प्रति विषय 40:60 का रहेगा। यानि मल्टीप्ल च्वाइस बेस्ड प्रश्र के 40 अंक और बाकि विषय के 60 अंक होंगे। तय समय में ही छात्रों को यह परीक्षा पूरी करनी होगी।

परीक्षा के दिन ही शिक्षकों को भेजनी होगी कॉपी
जिस दिन जिस विषय की परीक्षा होगी उसी दिन आंसर शीट की फोटो शिक्षकों को व्हाट्सऐप्प के जरिए भेजनी होगी। सभी परीक्षाएं खत्म होने के बाद छात्रों और उनके अभिभावकों को आसंर शीट स्कूल में जमा करवानी होगी। फर्स्ट टर्म के सिलेबस का शैक्षणिक कैलेंडर हर घर पाठशाला की वेबसाइट पर भी अपलोड किया गया है।

यह रहेगा परीक्षा का शेडयूल
9वीं और 10वीं कक्षा की अंग्रेजी की परीक्षा 4 सितंबर, 6 सितंबर को साइंस, 7 सितंबर को एसएसटी, 8 सितंबर को संस्कृत, 9 सितंबर को कंप्यूटर, 10 सितंबर को हिंदी और 13 सितंबर को मैथ की परीक्षा होगी। वहीं जमा एक और जमा दो आटर्स कॉमर्स और साइंस संकाय में 4 सितंबर को राजनीतिक शास्त्र, फिजिक्स और बिजिनस स्टडी 6 सितंबर को अंग्रेजी, 7 सितंबर को हिंदी, 8 सितंबर को अर्थशास्त्र, 9 सितंबर को इतिहास, बायोलॉजी, 10 सितंबर को कंप्यूटर साइंस और 13 सितंबर को भुगोल , गणित और एकाउंटेंसी की परीक्षा होगी। इसके साथ ही 18 सितंबर से पहले स्कूलों में आसंर शीट जमा करवानी होगी। 18 से 26 सितंबर के बीच आंसर शीट चैक होगी।

खबरें और भी हैं...