कुल्लू-धर्मशाला के लिए 9 दिसंबर से फ्लाइट:कोरोना काल से बंद थी उड़ानें, बस से कुल्लू आने में 11 और धर्मशाला पहुंचने में 9 घंटे लगते

शिमला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कुल्लू, धर्मशाला के लिए हवाई सेवा का इंतजार कर रहे लोगों के लिए राहत की खबर है। इन दोनों जगह के लिए एलायंस इंडिया 9 दिसंबर से अपनी हवाई सेवाएं शुरू कर रहा है। केंद्रीय चुनाव आयोग से मिली मंजूरी के बाद कंपनी ने कुल्लू और धर्मशाला के लिए हवाई सेवाओं का शेड्यूल तय कर दिया है। 8 दिसंबर को मतगणना के बाद कंपनी हिमाचल के इन दोनों पर्यटन स्थलों के लिए हवाई सेवा शुरू कर देगी।

दिल्ली से कुल्लू की दूरी 508 किलोमीटर है। बस में दिल्ली से यहां पहुंचने के लिए 11 घंटे का सफर तय करना पड़ता है। दिल्ली से कुल्लू का किराया 700 से लेकर 1700 रुपए तक है। दिल्ली से धर्मशाला की दूरी 471 किलोमीटर है। बस में दिल्ली से यहां पहुंचने के लिए 9 घंटे का सफर तय करना पड़ता है। दिल्ली से धर्मशाला में बस का किराया 681 से लेकर 840 रुपए है।

कोरोना काल से बंद दोनों जगहों पर हवाई सेवाएं
दोनों पर्यटन स्थलों पर कोरोना के कारण 3 साल से हवाई सेवाएं बंद हैं। राज्य सरकार के प्रयासों के बाद केंद्र सरकार ने हिमाचल के 3 पर्यटन स्थलों शिमला, भुंतर और धर्मशाला के लिए हवाई सेवा शुरू करने की मंजूरी दी है।

शिमला के लिए तो सितंबर में हवाई उड़ानें शुरू हो गई थीं, लेकिन कुल्लू-धर्मशाला में अभी तक हवाई सेवा शुरू नहीं हो पाई है। विधानसभा चुनाव में लगी आचार संहिता के चलते मामला 2 महीने और लटक गया। कंपनी अब 9 दिसंबर से इन दोनों जगहों पर हवाई जहाज की लैंडिंग करवाने को तैयार है।

4 दिन कुल्लू और 3 दिन धर्मशाला में हवाई सेवा
कुल्लू और धर्मशाला के लिए हवाई सेवा शुरू करने का समय और किराया कंपनी जल्द तय करेगी। मिली जानकारी के अनुसार, कुल्लू के लिए सप्ताह में 4 दिन और धर्मशाला के लिए 3 दिन हवाई सेवा रहेगी। पर्यटन विभाग ने एलायंस एयर कंपनी के साथ सितंबर 2022 में MOU साइन किया था।

कंपनी शिमला के लिए तो हवाई सेवा की रेगुलर उड़ान भर रही है, लेकिन कुल्लू और धर्मशाला के लिए अभी उड़ान भरना बाकी है। दिसंबर में प्रदेश में पर्यटन सीजन शुरू हो रहा है। ऐसे में हिमाचल में एयर कनेक्टिविटी का बढ़ना पर्यटन कारोबार के लिए काफी फायदेमंद रहेगा। पहाड़ों पर हुई बर्फबारी को देखने के लिए देश-विदेश से पर्यटक हिमाचल का रूख कर रखे हैं।

कल तक तय हो जाएगा दोनों का किराया
पहले दिल्ली से भुंतर का किराया 6500 रुपए था। दिल्ली से सुबह 6:45 पर उड़ान होती थी, जो सुबह 8:05 पर भुंतर एयरपोर्ट पर लैंड होती थी। अब दिल्ली से भुंतर का किराया और समय दोनों का शेड्यूल कल तक जारी होगा।

वहीं दिल्ली से धर्मशाला का हवाई किराया 4800 से 5000 रुपए के बीच था। यहां पर भी कोरोना काल से हवाई सेवा बंद है, जो अब फिर से बहाल होने वाली है। यहां पर हवाई सेवा का टाइम और शेड्यूल भी एलायंस इंडिया कल तक जारी करेगा।

पर्यटन विभाग के निदेशक अमित कश्यप ने कहा कि केंद्रीय चुनाव आयोग से मंजूरी मिलने के बाद एलायंस एयर इंडिया ने भुंतर और धर्मशाला के लिए हवाई सेवा शुरू करने का शेड्यूल बनाया है। कंपनी 9 दिसंबर से इन दोनों पर्यटन स्थलों पर अपनी हवाई सेवा शुरू करेगी।