पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

निर्धारित समय सीमा:31 दिसंबर तक एमसी की सभी सेवाएं होगी ऑनलाइन, नगर निगम ने फिक्स की डेडलाइन

शिमला8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नगर निगम की सेवाएं ऑनलाइन करने के लिए बुधवार को आयोजित बैठक में मौजूद आयुक्त पंकज राय और बाकी अधिकारी। - Dainik Bhaskar
नगर निगम की सेवाएं ऑनलाइन करने के लिए बुधवार को आयोजित बैठक में मौजूद आयुक्त पंकज राय और बाकी अधिकारी।

नगर निगम अपनी सभी सेवाओं को इस साल के अंत तक ऑनलाइन करेगा। निगम ने इसके लिए डेडलाइन फिक्स कर दी है। इसके बाद अब लोग भवनों की मरम्मत, पेड़ों के काटने सहित अन्य कार्यों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। यही नहीं इन आवेदनों पर क्या कार्रवाई हुई है, इसकी जानकारी ऑनलाइन लोगों को मिलेगा।

नगर निगम में बुधवार को हुई बैठक में सभी सेवाओं को ऑनलाइन करने को लेकर चर्चा की गई। आयुक्त पंकज राय की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में आईटी विभाग के अधिकारियों के साथ-साथ विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे। नगर निगम 31 दिसंबर तक अपनी सभी सेवाओं को ऑनलाइन करने का फैसला लिया है। अभी तक पानी के बिल जमा करवाने, टैक्स जमा करवाने सहित 13 सेवाओं को ऑनलाइन किया गया है।

लेकिन अगले साल से सभी सेवाओं शहरवासियों को ऑनलाइन मिलने लगेगी। इनमें खतरनाक पेड़ों का कटान और लॉपिंग, पालतु कुत्ते का रजिस्ट्रेशन, भवन मरम्मत,असुरक्षित भवन की स्वीकृति, बीपीएल रजिस्ट्रेशन और इसका सर्टिफिकेट जैसे सेवाएं शामिल हैं। इसके अतिरिक्त पेंशनर के फिजिकल लाइफ सर्टिफिकेट के स्थान पर फिंगर प्रिंट के आधार पर जीवन प्रणाम एप्लीकेशन का उपयोग किया जाएगा। जीवन प्रणाम एप्लीकेशन बनाने के बाद किसी भी तरह की अनियमितता नहीं हो पाएगी।

खबरें और भी हैं...