पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एमओयू:चूड़धार में खुलेगा एशिया का पहला पर्वतीय चिकित्सा संस्थान, एचपी ग्लोबल करेगा 100 करोड़ का निवेश

शिमला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सरकार के साथ किया एमओयू, 727 युवाओं के लिए खुलेंगे रोजगार के द्वार

चूड़धार में एशिया का पहला पर्वतीय चिकित्सा संस्थान खोला जाएगा। सरकार और एचपी ग्लोबल के साथ 100 करोड रुपए के निवेश को लेकर एमओयू साइन हुआ है। सरकार ने मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की मौजूदगी में सिक्स सिगमा हेल्थ केयर के साथ 100 करोड़ रुपये के निवेश के लिए एक समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किया।

सिक्स सिगमा हेल्थ केयर विशेषज्ञ पर्वतीय स्वास्थ्य टीम है, जिन्हें भारतीय सशस्त्र सेना द्वारा प्रशिक्षित किया गया है। सिक्स सिगमा वर्ष 2009 से अधिक ऊंचाई वाली धार्मिक यात्रा जैसे अमरनाथ, कैलाश मानसरोवर, केदारनाथ, मणिमहेश और उत्तराखंड बाढ़ व नेपाल भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाओं के दौरान फ्री में स्वास्थ्य सेवाएं दे रही है।

बैठक में सिक्स सिगमा के प्रमुख कार्यकारी अधिकारी डाॅ. प्रदीप भारद्वाज और सदस्यों मेजर जनरल अतुल कौशिक व शौविक चन्द्र दत्ता ने इस संस्थान को खोलने का प्रस्ताव दिया। मुख्यमंत्री ने प्रस्ताव को स्वीकार करते हुए कहा कि राज्य सरकार शिमला और सिरमौर जिलों में इस संस्थान को खोलने के लिए भूमि खरीद के लिए सहयोग प्रदान करेगी।

डाॅ. प्रदीप भारद्वाज ने कहा कि इस संस्थान के क्रियाशील होने के बाद 727 युवाओं को रोजगार उपलब्ध होगा। संस्थान का उद्देश्य अधिक ऊंचाई वाले पर्वतीय क्षेत्रों में ऐलोपेथी, होम्योपैथी, आयुर्वेद, न्यूरोपैथी, योग में सभी प्रकार के शोध विकसित करना और पर्वतीय चिकित्सा के क्षेत्र में विशेषज्ञों को शिक्षित करना है। स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डाॅ. आरएन बत्ता, सिक्स सिगमा बोर्ड के सदस्य मेजर जनरल अतुल कौशिक भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें