वर्ल्ड एनवायरनमेंट डे पर जागरूकता रैली:पर्यावरण को स्वच्छ रखने और पेड़ों को बचाने की ली शपथ, शहरी विकास मंत्री भी रहे मौजूद

शिमला8 महीने पहले
साइकिल रैली के दौरान शिमला के आसपास के क्षेत्रों में लाेगाें काे पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक किया जाएगा।

हिमाचल प्रदेश के शिमला में वर्ल्ड एनवायरनमेंट डे पर पर्यावरण जागरूकता रैली निकाली गई। एनवायरनमेंट साइंस एंड टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट की ओर से रैली करवाई गई। इसमें शहर के अलग अलग स्कूलों के बच्चों ने भाग लिया। स्कूली छात्रों ने जहां पर्यावरण काे स्वच्छ रखने की लाेगाें से अपील की, वहीं अधिक से अधिक पेड़ लगाने के लिए भी जागरूक किया।

इस दाैरान शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज भी मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि हम प्लास्टिक कचरा क दुरुपयोग नहीं हाेने देंगे। ये पूरे विश्व के पर्यावरण के लिए खतरा बना हुआ है। हमें शपथ लेनी चाहिए कि पर्यावरण काे स्वच्छ रखे और प्लास्टिक काे लेकर हम पूरी सावधानी बरतें। उन्होंने कहा कि हिमाचल में प्लास्टिक पूरी तरह से बैन है। कुछ बाहरी राज्य से आने वाले पर्यटक यहां प्लास्टिक का प्रयोग करते हैं, जिन्हें जागरूक करने की जरूरत है।

साइकिल रैली काे भी हरी झंडी देकर किया रवाना

पर्यावरण स्वच्छता का संदेश देने के लिए साइकिल रैली काे भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। ये रैली शिमला के आसपास के क्षेत्रों में लाेगाें काे पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करेगी। इसमें शहर के स्कूलों के राइडर भाग ले रहे हैं। इसके अलावा गेयटी थियेटर में भी वर्ल्ड एनवायरनमेंट डे पर कार्यक्रम करवाया जा रहा है, जिसमें एनवायरनमेंट साइंस एंड टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट के एडिशिनल सचिव मनोज कौल छात्रो काे पर्यावरण स्वच्छता का संदेश देंगे।