हिमाचल फिर डोज का बॉस:देश का पहला ऐसा राज्य बना जहां कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज 100% लगी; 53 लाख 80 हजार लोगों का वैक्सीनेशन

शिमला8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
इस लक्ष्य काे हासिल करने पर सरकार प्रदेश में बड़ा आयाेजन कर रही है। - Dainik Bhaskar
इस लक्ष्य काे हासिल करने पर सरकार प्रदेश में बड़ा आयाेजन कर रही है।

कोरोना वैक्सीन की दूसरी शत प्रतिशत डाेज लगाने वाला हिमाचल देश का पहला राज्य बन गया है। स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार काे काेराेना वेक्सिनेशन का 100 प्रतिशत टारगेट पूरा कर लिया है। विभाग ने प्रदेश में लक्षित 53 लाख 77 लोगों को कोविड की दोनों डोज लगाने का लक्ष्य काे हासिल कर एक प्रदेश काे देश का पहला ऐसा राज्य बना दिया है जहां पर लाेगाें काे वैक्सीन की दाेनाें डाेज लगा दी गई है। शनिवार काे विभाग ने तय लक्ष्य से ज्यादा लाेगाें काे वैक्सीन की दाे डाेज लगाई है, यानि प्रदेश में 53 लाख 80 हजार लोगोंं को कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लगाई जा चुकी है।

इस लक्ष्य काे हासिल करने पर सरकार प्रदेश में बड़ा आयाेजन कर रही है। प्रदेश की पीठ थपथपाने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया रविवार को हिमाचल आ रहे है। इस अवसर पर भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी उनके साथ होंगे। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर इन दाेनाें नेताओं काे लेने के लिए शनिवार को दिल्ली के लिए रवाना हुए हैं। हिमाचल में वैक्सीन की दोनों डोज लगाने पर सरकार बिलासपुर में समारोह का भी आयोजन कर रही है।

काेराेना के 78 नए मामले, 75 मरीज ठीक हुए
प्रदेश में काेराेना संक्रमण के मामलाें में कमी दर्ज की जाने लगी है। बीते 24 घंटाें के दाैरान प्रदेश में काेराेना के 78 मरीज इस संक्रमण से ठीक भी हुए हैं। राहत की बात यह है कि प्रदेश में दाे दिन से काेराेना से एक मरीज की मौत नहीं हुई है। शनिवार काे बिलासपुर और चंबा में काेराेना के तीन तीन नए मरीज मिले।
इसके अलावा हमीरपुर में 7, कांगड़ा में 25, किननाैर और कुल्लू में एक-एकमंडी में 5, शिमला में 17, साेलन में 6 और ऊना में काेराेना के दस नए मरीज पाॅजिटिव पाए गए हैं। इससे प्रदेश में काेराेना संक्रमण का आंकड़ा बढ़ कर दाे लाख 27 हजार 483 के पास पहुंच गया है। इसमें काेराेना के 800 सक्रिय मरीज हैं। प्रदेश में दाे लाख 22 हजार 831 मरीज अब तक ठीक हाे चुके हैं। प्रदेश में काेराेना का रिकवरी रेट 97.95 प्रतितश रहा।

हिमाचल ने 6 सितंबर को पहली डोज लगाने का लक्ष्य हासिल किया था
उल्लेखनीय है कि हिमाचल ने 6 सितंबर 2021 को प्रदेश के 55 लाख 77 हजार लोगों को में पहली डोज लगाने का लक्ष्य हासिल किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल की तारीफ करते हुए कहा था कि प्रदेश दूसरी डोज लगाने में टॉप रहे। तब तक प्रदेश के 17 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज 17 प्रतिशत लग चुकी थी। 6 सितंबर से 5 दिसंबर के बीच विभाग ने 100 प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया है।

खबरें और भी हैं...