• Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Shimla
  • BJP Will Conduct Survey Before Giving Candidate, Congress Will Have Election Committee Meeting On October 2, Both Parties Will Make Public Candidates In Navratri

हिमाचल में उपचुनाव प्रत्याशियों के लिए मंथन शुरू:भाजपा करवाएगी सर्वे; 2 अक्टूबर को कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक, दोनों पार्टियां नवरात्रि में सार्वजनिक करेगी उम्मीदवार का नाम

शिमला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हिमाचल में होने वाले उपचुनाव के लिए भाजपा और कांग्रेस उम्मीदवारों के चयन में जुट गई है। कांग्रेस ने 2 अक्टूबर को चुनाव समिति की बैठक बुलाई है, जो शिमला में होगी। बैठक में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव प्रदेश मामलों के प्रभारी संजय दत्त भी मौजूद रहेंगे। दोनों पार्टियां बैठकों में उम्मीदवारों के नाम का पैनल तैयार करके पार्टी हाईकमान को भेजेंगी।

भाजपा करवाएगी प्रत्याशियों के नाम पर सर्वे
भाजपा नवरात्रि में अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित कर सकती है। इससे पहले वह अपने प्रत्याशियों का नाम देने के लिए सर्वे करवाएगी, ताकि पता चल सके कि कौन-सा उम्मीदवार जनता के बीच बेहतर है। 3 अक्टूबर को भाजपा चुनाव समिति की बैठक धर्मशाला में और 4 अक्टूबर को भाजपा पार्लियामेंट की बैठक होगी। इन बैठकों में विचार विमर्श के बाद ही उम्मीदवारों के नाम फाइनल होंगे।

कांग्रेस के इन नामों पर चल रहा मंथन
कांग्रेस की बात करें तो मंडी संसदीय क्षेत्र के साथ जुब्बल-कोटखाई और फतेहपुर विस उपचुनाव में टिकट लगभग तय माने जा रहे हैं। मंडी से पूर्व सांसद और स्वर्गीय वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह उम्मीदवार हो सकती हैं। जुब्बल कोटखाई से पूर्व सीपीएस रह चुके रोहित ठाकुर और फतेहपुर से पूर्व विधायक स्वर्गीय सुजान सिंह पठानिया के बेटे भवानी पठानिया के नाम पर लगभग सहमति बन चुकी है।

वहीं अर्की विधानसभा क्षेत्र से संजय अवस्थी और राजेंद्र ठाकुर में से एक को टिकट मिल सकता है। हालांकि हाईकमान के पास पूरी रिपोर्ट पहले ही पहुंच चुकी है। अब जल्द ही इन नामों पर अंतिम मुहर लगना बाकी है। मंडी से पूर्व केंद्रीय मंत्री पंडित सुखराम अपने पोते आश्रय के लिए टिकट की पैरवी कर रहे हैं और लगातार कांग्रेस आलाकमान से संपर्क साध कर टिकट की मांग कर रहे हैं, लेकिन पार्टी से जुड़े सूत्रों का कहना है कि अभी तक प्रतिभा सिंह का नाम ही फाइनल है, लेकिन अंतिम निर्णय आलाकमान को लेना है।

खबरें और भी हैं...