ट्रांसगिरी क्षेत्र नहीं, हाटी को ट्राइबल दर्जा:मुख्यमंत्री बोले- SC समुदाय को जनजातीय स्टेटस से रखा बाहर, हक-हकूक नहीं होंगे प्रभावित

शिमला2 महीने पहले
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए

हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिला के ट्रांसगिरी क्षेत्र को नहीं, बल्कि हाटी कम्युनिटी को ट्राइबल घोषित किया गया है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि अभी हाटी कम्यनिटी को संविधान के आर्टीकल 342 में संशोधन को मंजूरी मिली है। जहां तक शैड्यूल एरिया की बात है। उस पर आगे अध्ययन करेंगे और शैड्यूल एरिया को संविधान के आर्टीकल 244 के अंतर्गत ट्राइबल के लिए प्रत्यत्न करेंगे।

जयराम ठाकुर ने कहा कि अनुसूचित जाति (एससी) के लोगों को ट्राइबल के स्टेटस से बाहर रखा गया है। इससे एससी समुदाय के लोगों के हित सुरक्षित रहेंगे। ट्रांसगिरी क्षेत्र में कुल 91446 की एससी आबादी को ट्राइबल का स्टेटस नहीं मिलेगा क्योंकि राज्य सरकार ने एससी समुदाय के विरोध को देखते हुए इस तरह का प्रस्ताव केंद्र को भेजा था। पच्छाद में एससी समुदाय के 21,594 लोगों, रेणुका जी में 29990 लोगों, सिलाई में 30456 और पांटवा साहिब में एससी समुदाय के 9406 लोगों को ट्राइबल से बाहर रखा गया है। बता दें कि ट्रांसगिरी क्षेत्र में एससी समुदाय के लोग ट्राइबल का दर्जा देने का शुरू से विरोध करते रहे है। उन्हें लग रहा है कि इससे उनके हक-हकूक छीने जाएंगे।

जयराम ठाकुर ने हाटी को ट्राइबल का दर्जा मिलना ऐतिहासिक निर्णय बताया। उन्होंने कहा कि वर्ष 1967 में जब उत्तराखंड के जोनसार क्षेत्र को जनजातीय का दर्जा दिया गया तो उस दौरान कई परिवारों के साथ ऐसा हुआ कि एक भाई को ट्राइबल का दर्जा मिल गया दूसरा भाई नॉन ट्राइबल रह गया। ट्रांसगिरी क्षेत्र के लोगों ने ट्राइबल स्टेटस के लिए लंबी लड़ाई लड़ी है। उन्होंने कहा कि ट्रांसगिरी क्षेत्र को ट्राइबल का दर्जा मिलने से पूर्व में घोषित जनजातीय लोगों का हक नहीं छीना जाएगा। कुछ लोग इसे लेकर भ्रांतियां फैला रहे हैं।

1.59 लाख लोग होंगे लाभान्वित

जयराम ठाकुर ने कहा कि ट्राइबल का दर्जा मिलने से 154 पंचायतों के 1,59,716 लोग लाभान्वित होंगे। शिलाई विधानसभा की 58 पंचायतों की 66,775 की आबादी लाभान्वित होंगी। पच्छाद विधानसभा हल्के की 34 पंचायतों की 27,261 लोग, रेणुका जी हल्के की 44 पंचायतों के 122 गांव की 40,357 लोग और पांवटा साहिब की 18 पंचायतें व 31 गांव के 25,323 लोग लाभान्वित होंगे। इससे ट्रांसगिरी क्षेत्र के लोगों को विशेष योजनाओं को लाभ मिलेगा।

सीएम का कांग्रेस पर तंज

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने विपक्ष पर तंज कसते हुए कहा कि जो काम बड़े लोग नहीं कर पाए, उन्हें छोटे लोग कर रहे हैं। उनका इशारा कांग्रेस के बड़े सियासी परिवार की ओर था। उन्होंने कहा कि बल्क ड्रग पार्क, शिमला में आजादी के बाद पहली टनल बनाना और अब हाटी समुदाय को ट्राभबल का दर्जा दिलाना डबल इंजन सरकार की बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि बल्क ड्रग पार्क में 20 हजार लोगों को प्रत्यक्ष तौर पर और 10 हजार को अप्रत्यक्ष तौर पर रोजगार मिलेगा।

कांग्रेस नेता पार्टी छोड़ों यात्रा पर: जयराम

जयराम ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस देश में भारत जोड़ों यात्रा निकाल रही है और कांग्रेस नेता पार्टी छोड़ों यात्रा पर है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस देश में खात्मे के कगार पर पहुंच गई है।​​​​​​​

चुनाव के दृष्टिगत लिया निर्णय: प्रतिभा

कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने हाटी समुदाय को अनुसूचित जनजाति दर्जा घोषित करने पर सिरमौर के लोगों को बधाई दी है। उन्होंने कहा है कि सिरमौर के लोग इस मांग को लेकर लम्बे समय से संघर्षरत थे और उनका यह संघर्ष सफल हुआ है।

उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने भी अपने शासनकाल में हाटी समुदाय को जनजातीय का दर्जा देने की मांग केंद्र से की थी और उन्हें खुशी है कि आज स्व. वीरभद्र सिंह की हाटी को जनजातीय का दर्जा देने की मांग फलीभूत हुई है। प्रतिभा सिंह ने सरकार से इस फैंसले को तुरंत लागू करने को कहा है। हालांकि उन्होंने इस फैसले को विधानसभा चुनावों के दृष्टिगत लिया निर्णय करार दिया है।