पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Shimla
  • Chitté's Haem Delivery Is Coming To Town, Revealed In Inquiries; On Friday, Two People, Including 5.10 Grams Of Chitta, Were Arrested In A Truck.

नशे पर रोक जरूरी:शहर में हाे रही है चिट्टे की हाेम डिलीवरी, पूछताछ में खुलासा; शुक्रवार को ट्रक में 5.10 ग्राम चिट्टे समेत दो व्यक्ति गिरफ्तार

शिमलाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोनाकाल में भी नहीं मान रहे नशा तस्कर, पुलिस की सख्ती के बाद अपना रहे नए तरीके

शहर में चिट्टे की सप्लाई की अब होम डिलीवरी होने लगी है। ऐसे में पुलिस प्रशासन मुस्तैद तो हो गया है, लेकिन ड्रग्स माफिया युवाओं को इस जाल में फंसाने के लिए ड्रग पेडलर का रैकेट तैयार कर रहे हैं। पुलिस सूत्रों का कहना है कि हाल ही में गिरफ्तार किए गए तस्करों ने पूछताछ में बताया है कि कोविड के इस दौर में अब ड्रग्स तस्कर पेडलरों की मदद से होम डिलीवरी के काम को अंजाम दे रहे हैं।

शहर में कोविड के चलते जहां चारों तरफ पुलिस की ओर से सख्ती की गई है, वहीं अब ड्रग्स तस्करों ने भी नया फॉर्मूला अपनाना शुरू कर दिया है। इससे पहले शहर में ड्रग्स की तस्करी एक निश्चित जगह पर होती थी। जबकि कोरोना के कारण सख्ती से अब शहर में तस्करी का तरीका भी बदला है। पुलिस को एक और ड्रग तस्कर को पकड़ने में सफलता मिली है।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार सोलन की तरफ से एक टिप्पर शिमला की तरफ अा रहा था। जिसे चेकिंग के लिए रोका गया। इस दौराने चेकिंग की गई तो देवेंद्र कुमार और इंद्र सिंह गांव कमालटू क्यार कोटी को कुल 5.20 ग्राम चिट्टे के साथ गिरफ्तार किया है।

वर्ष 2020 में मई-जून के बाद पुलिस ने 10.3 किलोग्राम चरस, 1.49 किलोग्राम अफीम के अलावा 380 नशीले कैप्सूल, 442 गोलियां और 178 शीशियां नशीली दवाओं के साथ-साथ 153,320 रुपए भी तस्करों से बरामद किए। एनडीपीएस के दर्ज होने वाले केसों में 50 फीसदी केस चिट्टे से संबंधित दर्ज हो रहे हैं। चरस, अफीम जैसे माद्रक द्रव्यों के साथ-साथ अब सिंथेटिक ड्रग्स की तस्करी बढ़ने लगी है। हालांकि चरस दुर्गम इलाकों में तैयार की जा रही है और इसको शिमला के साथ-साथ बाहरी राज्यों में भी सप्लाई किया जा रहा है। अधिकांश केसेज में युवा संलिप्त पाए गए हैं। एसपी शिमला मोहित चावला का कहना है कि ड्रग तस्करों के खिलाफ ये अभियान जारी रहेगा ड्रग तस्कर से पूछताछ के बाद आगामी कार्रवाई जारी रहेगी।

लिफ्ट लेकर आ रहे बाहरी राज्यों से

​​​​​​​अब तक जिस महिला तस्कर को पकड़ा गया है, वो बाहरी राज्य से लिफ्ट लेकर शिमला पहुंची थी। महिला ने अप्पर शिमला के रहने वाले एक शख्स से लिफ्ट ली। महिला के कनेक्शन के बारे में पुलिस को चिट्टे के मामले में पकड़े गए रिपब्लिक ऑफ कांगो के रहने वाले छात्र से पूछताछ से पता चला था।

ये छात्र शिमला की एक प्राइवेट यूनिवर्सिटी का छात्र है। महिला ने आरोपी छात्र को एक फोन किया था। छात्र से दो हजार प्रति ग्राम चिट्टे की डील हुई थी, स्थानीय लोगों को दो से तीन गुना ज्यादा रेट से चिट्टा बेचा जाता है। कसुम्पटी के पुलिस चौकी प्रभारी राम गोपाल ने टीम के साथ गश्त के दौरान मैहली के सरगीण में आरोपी छात्र 3.19 ग्राम चिट्टे के साथ पकड़ा था।

ग्रामीण इलाकों में तस्करी का हुआ था खुलासा

​​​​​​​​​​​​​​बीते दिनों में पुलिस की स्पेशल इन्वेस्टिगेशन यूनिट ने जाठिया देवी के रहने वाले तीन युवकाें काे गिरफ्तार किया था। ये एक ऑल्टाे गाड़ी में शिमला की ओर आ रहे थे। इनसे 10.72 ग्राम चिट्टा पकड़ा गया है। गिरफ्तार किए गए युवकाें में आशीष शर्मा, उम्र: 24 साल, गांव- पाेस्ट ऑफिस जाठिया देवी, सुभाष कुमार उर्फ रिंकू, उम्र: 32 साल, गांव बाघी, पाेस्ट ऑफिस जाठिया देवी, अंकुश वर्मा, उम्र: 25 साल, गांव बगना, पाेस्ट ऑफिस जाठिया देवी शामिल हैं। चिट्टा कहां से लिया इसका पता पुलिस लगा रही है।

खबरें और भी हैं...