5 दिन बर्फबारी के बाद मौसम साफ:रास्ते खोलने में जुटा BRO; अटल टनल से आवाजाही बंद रहेगी, अभी सुरक्षित नहीं सफर

लाहौल स्पीति2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
लाहौल स्पीति में 5 दिन बाद खिली धूप का लुत्फ उठाते लोग। - Dainik Bhaskar
लाहौल स्पीति में 5 दिन बाद खिली धूप का लुत्फ उठाते लोग।

जनजातीय जिला लाहौल स्पीति के समूचे क्षेत्र और कुल्लू जिला की तमाम ऊंची पहाड़ियों पर लगातार पांच दिनों तक हुई बर्फबारी के बाद मौसम साफ हो गया है और धूप खिल गई है। जिसके चलते लोगों ने राहत की सांस ली है और धूप खिल जाने के बाद अब जन जीवन पटरी पर लौटने लगा है। हालांकि मौसम साफ होने के बाद जनजातीय जिला लाहौल स्पीति के भीतरी भाग में वाहनों की आवाजाही के लिए मार्ग को तैयार कर दिया गया है, लेकिन मनाली की तरफ सोलंगनाला और धुंधी के बीच सड़क पर बर्फ की अधिकता वाह तापमान कम होने के कारण सड़क जमी हुई है, जिस कारण यहां से वाहनों की आवाजाही सुरक्षित नहीं है, ऐसे में मनाली और लाहौल के बीच सामान्य वाहनों की आवाजाही अभी तक प्रभावित हुई है। जबकि कुछ फोर वाइफ और वाहन इस मार्ग में अपनी सेवाएं आपातकाल के रूप में जारी रखे हुए हैं।

धूप खिलने पर घरों से बाहर निकले लोग एन्जॉय करते हुए।
धूप खिलने पर घरों से बाहर निकले लोग एन्जॉय करते हुए।

पुलिस अधीक्षक लाहौल स्पीति मानव वर्मा ने बताया कि लाहौल घाटी में केलांग से लेकर चैनल के मुहाने तक मार्ग पूरी तरह से वाहनों की आवाजाही के लिए साफ कर दिया गया है और भीतरी भागों में वाहनों की आवाजाही धीरे-धीरे सामान्य होने लगी है लेकिन दूसरी तरफ मनाली और धुंधी के बीच अभी मार्ग वाहनों की आवाजाही के लिए सामान्य नहीं हो पाया है, जिस कारण मनाली से लाहौल के लिए वाहनों की आवाजाही नहीं हो पा रही है। जैसे ही मनाली की तरफ सोलंगनाला से धुंधी स्थित टनल के मुहाने तक मार्ग को वाहनों की आवाजाही के लिए पूरी तरह तैयार नहीं किया जाता तब तक इस मार्ग में वाहनों की आवाजाही खतरे से खाली नहीं है। लेकिन लाहौल प्रशासन ने अटल टनल के सिस्सु स्थित मुहाने से लेकर जिला मुख्यालय केलांग तक मार्ग को वाहनों की आवाजाही के लिए पूरी तरह तैयार कर लिया है।

लाहौल स्पीति में खिली धूप का लुत्फ उठाते लोग।
लाहौल स्पीति में खिली धूप का लुत्फ उठाते लोग।

मार्ग बहाली का कार्य जोरों पर

जैसे ही मंगलवार को मौसम साफ हुआ और धूप खिली वैसे ही लोक निर्माण विभाग और सड़क सीमा संगठन ने मार्ग बहाली का मोर्चा संभाल लिया है। सड़क सीमा संगठन के जवानों और लोक निर्माण विभाग के मजदूरों ने मार्ग को बहाल करने का कार्य शुरू कर दिया है। लिहाजा सोलंगनाला से धुंधी के बीच के मार्ग को बहाल करने का कार्य भी इस दौरान जोर पकड़े हुए हैं।

मनाली के सोलंग नाला पहुंचे पर्यटक

उधर मंगलवार को धूप खिल जाने के बाद मनाली पहुंचे देश के कोने कोने के पर्यटकों ने सोलंग नाला का रुख कर दिया है और सोलंग नाला में बर्फ के बीच अठखेलियां शुरू कर दी है। हालांकि सुबह मनाली से सोलंग नाला के बीच का रास्ता भी फिसलन भरा बना हुआ था, परंतु जैसे-जैसे धूप चलती रही वैसे-वैसे यह मार्ग वाहनों की आवाजाही के लिए तैयार हो गया और पर्यटक वाहन सोलंग नाला जा पहुंचे, जहां सैकड़ों पर्यटकों ने वर्क के बीच अठखेलियां की और यहां पर्यटक वर्ग के बीच तस्वीरें खींचते हुए नजर आए। साथ में बर्फीली खेलो को खेलते हुए दिखाई दिए।