पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निगम चुनाव:सोलन, पालमपुर में कांग्रेस जीती, मंडी और धर्मशाला में भाजपा जीती

शिमला10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सोलन के वार्ड 6 में मतदान के लिए लगी महिलाओं की दो लाइनें। - Dainik Bhaskar
सोलन के वार्ड 6 में मतदान के लिए लगी महिलाओं की दो लाइनें।
  • निगम का मैच -भाजपा और कांग्रेस में टाई

प्रदेश में तीन नए बने नगर निगमाें साेलन, मंडी, पालमपुर और धर्मशाला के चुनाव में सत्ताधारी भाजपा काे दाे नगर निगमाें में हार का सामना करना पड़ा है, जबकि धर्मशाला में भी भाजपा काे स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के गृह जिले मंडी में ही भाजपा स्पष्ट बहुमत हासिल कर पाई है लेकिन तीन नगर निगमाें में से दाे में हार के अलावा धर्मशाला में भी सत्ताधारी भाजपा काे बहुमत के लिए निर्दलीय पर निर्भर हाेना पड़ा है। धर्मशाला में भाजपा काे आठ कांग्रेस काे 5 और निर्दलीय काे चार वार्डाें में जीत मिली है।

धर्मशाला में कांग्रेस की आपसी फूट की वजह से पार्टी के प्रत्याशियाें काे कई वार्डाें में नुकसान झेलना पड़ा है। बुधवार काे चार नगर निगमाें में चुनाव हुए। पालमपुर नगर निगम का नतीजे सबसे पहले आए। यहां पर कांग्रेस ने 15 में से 11 वार्डाें में एकतरफा जीत दर्ज की। पालमपुर में भाजपा काे सिर्फ दाे सीटें मिली जबकि निर्दलीय के खाते में भी दाे सीटें गई।

साेलन नगर निगम चुनाव की मतगणना के दाैरान शुरूआती दाैर में भाजपा और कांग्रेस में कड़ा मुकाबला ज़रुर दिखा लेकिन आठ वार्डाें की मतगणना के बाद कांग्रेस लगातार हर वार्ड में जीत दर्ज करती गई। यहां पर कांग्रेस ने बहुमत हासिल करते हुए 9 सीटें जीती, जबकि भाजपा 7 और निर्दलीय एक वार्ड में ही जीत पाया।

भाजपा के लिए नगर निगम चुनाव में राहत की खबर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के गृह जिला मंडी से आई। यहां पर भाजपा ने स्पष्ट बहुमत हासिल किया। मंडी नगर निगम के चुनाव में भाजपा काे 11, कांग्रेस काे 4 वार्डाें में जीत मिली। इन चुनाव नतीजाें से भाजपा के चुनावी रणनीतिकाराें के चुनावी प्रबंधन पर साेलन और पालमपुर और धर्मशाला में भी सवाल उठेंगे।

हालांकि मंडी में भाजपा प्रत्याशियाें की जीत ने चार नगर निगमाें के चुनाव में पार्टी काे हार से बचा लिया। कांग्रेस के लिए यह चुनाव नतीजे कम से कम पालमपुर और साेलन में राहत के संकेत दे गए है। जबकि धर्मशाला में कांग्रेस काे आपसी गुटबाजी से निपटना अगले साल हाेने वाले विधानसभा चुनाव से पहले मुश्किल नजर आ रहा है।

मंडी और पालमपुर में 69%, सोलन में 63% और धर्मशाला में 62% वोटिंग

बुधवार काे प्रदेश में हुए चार नगर निगमाें के चुनाव में जम कर वाेटिंग हुई है। साेलन, मंडी, धर्मशाला और पालमपुर नगर निगमाें के चुनाव में 65 फीसदी मतदान हुआ है। प्रदेश में तीन नए बने नगर निगमाें में धर्मशाला नगर निगम के मुकाबले ज्यादा वाेटिंग हुई है। मंडी और पालमपुर नगर निगम के चुनाव में यहां पर 69 फीसदी मतदान हुआ है।

साेलन में 63 और धर्मशाला नगर निगम में 62 प्रतिशत लाेगाें ने अपने वाेट डाले है। वहीं छह नगर पंचायताें में भी जम कर वाेटिंग हुई है। कंडाघाट, चिढ़गांव, नेरवा, आनी, निरमंड और अंब पंचायताें के चुनाव में 78.1%मतदान हुआ है। तीन ब्लाॅकाें में भी प्रधान पद के लिए हुए चुनाव में 68.16 प्रतिशत मतदान हुआ है।

सभी जगह मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ है। साेलन के वार्ड नंबर 5,6 और 9 में ईवीएम मशीनें ट्रायल के दाैरान खराब हुई जिसके चलते इन तीन वार्डाें में करीब एक घंटे देरी से मतदान शुरू हुआ। यहां पर एक कर्मचारी के अस्वास्थ्य हाेने के चलते उसे उपचार के लिए अस्पताल भेजा गया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें