पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आज से सेब सीजन शुरू:कंट्रोल रूम चालू, रोजाना दो हजार ट्रकों को मिलेगी एंट्री

शिमला10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
छैला के गुम्मा में सेब की पैकिंग करता हुआ मजदूर। - Dainik Bhaskar
छैला के गुम्मा में सेब की पैकिंग करता हुआ मजदूर।
  • बाहर से आने वाले मजदूरों को खेताें में क्वारेंटाइन रखेंगे बागबान
  • दो करोड़ पेटी सेब उत्पादन होने का अनुमान, 75 हजार ट्रकों की व्यवस्था

प्रदेश में बुधवार से ऑन रिकाॅर्ड सेब सीजन शुरू हाे रहा है। शिमला के फागू सहित जिले के सभी उपमंडल स्तर पर कंट्राेल रूम खाेल दिए गए हैं। हर दिन सेब ढुलाई के लिए ट्रकाें और छाेटी गाड़ियाें की एंट्री की जाएगी। इससे ये सुनिश्चित हाे सकेगा कि सेब सीजन के दाैरान कितने ट्रक प्रदेश के अंदर आए और ट्रकाें में कितनी सेब की पेटियां बाहर मंडियाें काे भेजी गई। इस साल प्रदेश में दाे कराेड़ सेब की पेटियाें के उत्पादन का अनुमान लगाया गया है।

इसे देखते हुए सरकार ने प्रदेश और देश के अन्य राज्याें से 75 हजार ट्रकाें की व्यवस्था सेब सीजन तक की हुई है। अकेले जिला शिमला में सेब सीजन के दाैरान हर दिन 2000 ट्रकाें की आवाजाही सुनिश्चित की जानी है। ट्रकाें की पार्किंग के लिए जिला प्रशासन ने जिले की अलग-अलग मंडियाें में इन्हें पार्क करने की व्यवस्था की है। शिमला जिला प्रशासन ने एपीएमसी काे ट्रक चालकाें की सुविधा के लिए हर मंडी में खाने, रहने और शाैचालयाें की उचित व्यवस्था करने काे कहा है।

यहां पार्क हाेंगे ट्रक

शिमला के भट्ठाकुफर, पराला मंडी, राेहडू, नारकंडा, काेटखाई में ट्रकाें काे पार्क किया जाएगा। मंडी के अंदर एक वक्त में सिर्फ 50 ट्रकाें के जाने की व्यवस्था हाेगी। जिले में यातायात की काेई समस्या न रहे, इस वजह से  ट्रकाें काे वाया सैज हाेकर भेजा जाएगा।

5500 लेबर की सूची तैयार

सेब सीजन के लिए प्रदेश और प्रदेश से बाहर के राज्याें से 5500 लेबर काम करने काे तैयार है। इसमें 2500 मजदूर सिरमाैर, मंडी और चंबा से हैं। 3000 मजदूर उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलाें से हैं। इनकी सूची नाम और फाेन नंबर सहित संबंधित जिला प्रशासन ने शिमला जिला प्रशासन काे उपलब्ध करवा दी है। अब जिला प्रशासन ये सूची बागवानाें काे उपलब्ध करवाएगा। लेबर की व्यवस्था हाेने के बाद उन्हें बगीचाें में क्वारेंटानइ करने काे कहा गया है। शिमला जिला में सेब की अधिक पैदावार काे देखते हुए सरकार और जिला प्रशासन का सारा फाेकस यहीं पर है।

स्कैब और पतझड़ राेग का पता लगाने के लिए नाैणी से विशेषज्ञाें की टीम भेजी

सेब में लगे स्कैब और पतझड़ राेग का पता लगाने के लिए सरकार ने नाैणी विश्वविद्यालय से विशेषज्ञाें की टीम काे सेब उत्पादित क्षेत्राें के लिए रवाना कर दिया है। टीम काे राेहडू, काेटखाई, कुल्लू और मंडी के प्रभावित क्षेत्राें में भेजा गया है जहां पर सेब में स्कैब और पतझड़ का राेग लगा है। विशेषज्ञाें काे बागीचाें में जा कर इन राेगाें का पता लगा कर एक सप्ताह के भीतर रिपाेर्ट साैंपने काे कहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें