पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शहरी निकायों-पंचायत के चुनाव:कोरोना संक्रमित व्यक्ति भी डाल सकेंगे अब वोट

शिमला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शाम चार बजे के बाद ही वाेट डाल सकेंगे काेविड मरीज,संक्रमित की अंगुली पर नहीं लगाएंगे स्याही
  • कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए चुनाव अायाेग ने अलग से तैयार किया प्रोटोकोल

शहरी निकायाें और पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव में काेराेना संक्रमित व्यक्ति भी अपना वाेट डाल सकेंगे। उनके वोट डालने का समय राज्य चुनाव आयोग में शाम 4 बजे के बाद डालने का तय किया है। काेराेना संक्रमित व्यक्ति वाेट डालने से वंचित न रह सके, इसके लिए राज्य चुनाव आयाेग ने उनके लिए अलग से प्राेटाेकाॅल तैयार किया है।

इसके तहत ब्लाॅक स्तरीय नाेडल स्वास्थ्य अधिकारी काेवडि मरीजाें या क्वारेंटिन में रह रहे लाेगाें से उनकी इच्छा जानेंगे कि वह वाेट डालना चाहते है या नहीं। अगर व्यक्ति वाेट डालने की अपनी इच्छा जाहिर करता है ताे आयाेग ने स्वास्थ्य कर्मियाें, पटवारियाें, पंचायत सचिव और किसी सुरक्षित माध्यम से सपंर्क करने के निर्देश जारी किए है।

वह कर्मचारी ऐसे व्यक्तियाें से उसका मतदाता सूची में नाम और क्रमांक प्राप्त करेगा। यदि वह मतदान की इच्छा जाहर करता है ताे उसे उसके लिए स्थापित मतदान की प्रक्रिया और मतदान के लिए तय समय की भी जानकारी देगा और उसे अपने साथ पहचान के लिए आधार कार्ड या आयाेग द्वारा निर्धारित अन्य काेई फाेटाेयुक्त पहचान पत्र लाने के लिए कहा जाएगा।

आयाेग ने संबंधित अधिकारियाें काे आदेश जारी किए है कि वह समय रहते ऐसे मरीजाें से संपर्क करना शुरू करे ताकिऐसे मतदाताओं की संख्या काे लेकर किसी तरह की काेई अनिश्चितता न रहे। नाेडल अधिकारियाें काे एेसे मतदाताअाें की सूची उपलब्ध करवाने काे कहा गया है।

ईवीएम पर वाेट डालने से पहले मतदाता काे दी जाएगी फेस शील्ड और ग्लब्स
शहरी निकायाें मेें ईवीमएम पर वाेट डालने से पहले मतदाताओं काे फेस शील्ड और दस्ताने पहनाएं जाएंगे। पीठासीन अधिकारी मशीन काे मतदान के लिए तैयार करेगा और इस श्रेणी के मतदाता काे सीघा पाेलिंग कम्पार्टमेंट में जाकर मतदान के लिए कहेगा। मतदान के बाद स्वास्थ्य कर्मी द्वारा मतदाता काे गलब्स निर्धारित कूड़ादान में फैंकने के लिए कहेगा।

इस दाैरान ऐसे मतदाताओं का पाेलिंग स्टेशन में किसी भी वस्तुओं के छुने पर निषेध रहेगा। राज्य चुनाव अधिकारी संजीव महाजन ने बताया कि चुनाव के दाैरान काेई भी मतदाता वाेट डालने से वंचित न रह सके इसलिए काेविड मरीजाें के लिए भी वाेट डालने का अलग से प्राेटाेकाॅल तय किया गया है।

पहले क्वारेंटाइन में रह रहे लाेगाें काे वाेट डालने का दिया जाएगा माैका मतदान के दिन जब सभी सामान्य मतदाता अपना वाेट डाल चुके हाेंगे तब उसके बाद मतदात दल के सदस्याें, पाेलिंग एजेंटाें काे छाेड़ कर शेष सभी काे मतदान केंद्र से दूर जाने काे कहा जाएगा। उसके बाद हाेम क्वारेंटिन में रह रहे मतदाताओं काे वाेट डालने का माैका दिया जाएगा। उसके बाद काेविड मरीजाें का मतदान करवाया जाएगा। इन मतदाआताें की एक दूसरे से दाे गज की दूरी बनाते हुए अलग अलग पंक्ति में खड़ा करवाया जाएगा।

काेराेना संक्रमित व्यक्ति की अंगुली पर नहीं लगाया जाएगा चुनाव का निशान: वाेट डालने से पहले व्यक्ति काे गलब्स पहनाए जांएगे ताकि संक्रमण के फैलने का काेई खतरा न रहे। वाेट डालने अाए एेसे व्यक्ति की अंगुली पर स्याही का निशान नहीं लगाया जाएगा। मतदाता रजिस्टर में हस्ताक्षर, अंगूठा लगाने की अनिवार्यता लागू नहीं हाेगी।

स्वास्थ्य कर्मी पीपीई किट पहन कर दूर से ही मतदाता की पहचान करेगा: स्वास्थ्य कर्मी द्वारा पीपीई कीट पहन कर दूर से ही काेराेना पाॅजिटिव व्यक्ति की पहचान की जाएगी। इसके लिए सभी मतदाताअाें काे अपना फाेटाे पहचान पत्र दूर से दिखाना हाेगा। ऐसे मतदाताओं का वाेट डालने के लिए मत पेटियाें काे मतदान केंद्र के द्वार पर लाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें