पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सियासत:जेष्ठा और धाउगी वार्ड में बिगड़े कांग्रेस-भाजपा के समीकरण

गौरीशंकर|कुल्लू2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • जेष्ठा से निवर्तमान अध्यक्ष रोहिणी चौधरी तो धाउगी से रूपी राज घराने की बहू ने बिगाड़ा गणित

जिला परिषद कुल्लू के 14 वार्डाें में जेष्ठा और धाउगी वार्ड ऐसे हैं जहां कांग्रेस और भाजपा दोनों के समीकरण बिगड़ गए हैं। जेष्ठा में कांग्रेस समर्थित डोलमा देवी, भाजपा की रुकमणी देवी के बीच ही नहीं बल्कि निवर्तमान जिला परिषद अध्यक्ष रोहिणी चौधरी ने दोनों पार्टी के उम्मीदवारों के रास्ते में कांटे बिछा दिए हैं और दोनों संगठनों को मुसीबत में डाल दिया है।

जबकि धाउगी वार्ड से भाजपा समर्थित कला देवी, कांग्रेस समर्थित इंदु पटियाल के रास्ते में निर्वतमान जिप सदस्य हितेश्वर सिंह एवं रूपी राज घराने की बहू विभा सिंह ने हुंकार भरकर रोड़ा अटका दिया है। जबकि विभा सिंह के अलावा यहां से भाजपा पृष्ठभूमि से ताल्लुख रखने वाली स्नेह लता के अलावा पूर्व में जिप सदस्य रही निर्मला ने भी चुनाव लड़ने का एलान किया है।

जबकि दूसरी तरफ कांग्रेस विचारधारा से सुनीता चौहान ने भी चुनावी मैदान में मोर्चा संभाल लिया है। ऐसे में यहां मुकावला काफी रोमांचक और रहस्यमयी होता दिखाई दे रहा है। ऐसे में अब भाजपा और कांग्रेस दोनों पार्टियों का जेष्ठा और धाउगी वार्ड से सारा गणित बिगड गया है। हालांकि अभी दोनों पार्टियों के नेता अपनी-अपनी विचाराधारा के आजाद रूप से चुनावी मैदान में उतरने वाले उम्मीदवारों के साथ सांमजस्य बैठाने में लगे हुए हैं।

प्रमुख रूप से अगर इन दोनों बार्डाें में देखा जाए तो जेष्ठा में अब त्रिकोणीय मुकाबला दिखाई देने लगा है। जबकि जेष्ठा में बहरहाल, क्षेत्र में अच्छी खासी राजनीतिक पैठ रखने वाले हितेश्वर सिंह ने अपनी पत्नी को चुनावी मैदान में उतारकर कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी दोनों को संकट में डाल दिया है।

हितेश्वर सिंह को कम आंकना भाजपा के लिए बना खतरा
पूर्व सांसद महेश्वर सिंह के छोटे बेटे हितेश्वर सिंह जेष्ठा वार्ड से दो बार लगातार जिप सदस्य रहे हैं। उनका सिर्फ जेष्ठा ही नहीं धाउगी वार्ड में भी अच्छा खासा रूतबा माना जा रहा है। बेशक उन्होंने पूर्व मंत्री कर्ण सिंह के बेटे आदित्य विक्रम सिंह यानि भाई को यहां से हराया था तब भी जेष्ठा में तिकोणीय मुकाबला हुआ था।

लेकिन जिस तरह से हितेश्वर सिंह ने जेष्ठा वार्ड में कार्य किए हैं और लोगों के बीच पकड़ बनाई है उससे उन्हें कम नहीं आंका जा सकता है। संगठन के भीतर जहां धाउगी वार्ड में उम्मीदवार उतारने को लेकर उन्हें विश्वास में नहीं लिया है। उससे उन्होंने धाउगी वार्ड से पत्नी को आजाद प्रत्याशी के रूप में उतारा है ।

रोहिणी को मिल सकता है रूपी राज घराने का आशीर्वाद

बंजार विस क्षेत्र में अच्छी खासी पकड़ रखने वाले कदावर नेता पूर्व सांसद महेश्वर सिंह को जिप उम्मीदवार बनाने को लेकर संगठन ने हाशिए पर रखा है उससे बंजार विधानसभा क्षेत्र में भाजपा को नुकसान झेलना पड़ सकता है। जेष्ठा वार्ड आजाद रूप से चुनावी जंग में उरतने वाली रोहिणी चौधरी भी रूपी राज घराने के कदावर नेता महेश्वर सिंह की कट्टर समर्थक रही है।

ऐसे में राहिणी को भी रूपी राज घराने का आशीर्वाद मिल सकता है। जिस तरह से भाजपा के भीतर महेश्वर सिंह समर्थकों काे दरकिनार किया गया है। उससे जेष्ठा और धाउगी वार्ड में पूर्व सांसद भी गेम चेंजर हो सकते हैं।

जोड़-तोड़ में किसके पक्ष में बनेंगे समीकरण, जल्द होगा तय

दोनों वार्डों में जेष्ठा में तीन और धाउगी में तीन से ज्यादा उम्मीदवारों ने दावेदारी जताई है। सभी अपने अपने पक्ष में समीकरण बनाने को लेकर जोड-तोड़ की राजनीति करने में जुटे हुए हैं। अब देखना यह है कि कौन-कौन अपने पक्ष में समीकरण बनाने में सफल होता है। नामांकन पत्र दाखिल करने से लेकर नाम वापस के समय तक यह तय हो जाएगा कि कहां किस-किस के बीच कितना कड़ा मुकाबला होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें