प्रदेश में 25 सितंबर तक बंद रहेंगे स्कूल:छठी से आठवीं कक्षा की परीक्षाओं की डेटशीट जारी, राज्य आपदा प्रबंधन समित ने की अधिसूचना जारी

शिमलाएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
कोरोना के बढ़ते मामलाें काे देखते हुए प्रदेश में स्कूलाें काे बंद करने की तारीख चार दिन और बढ़ा दी गई है। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
कोरोना के बढ़ते मामलाें काे देखते हुए प्रदेश में स्कूलाें काे बंद करने की तारीख चार दिन और बढ़ा दी गई है। (फाइल फोटो)

कोरोना के बढ़ते मामलाें काे देखते हुए प्रदेश में स्कूलाें काे बंद करने की तारीख चार दिन और बढ़ा दी गई है। अब प्रदेश में स्कूल 25 सितंबर तक बंद रहेंगे। राज्य आपदा प्रबंधन समिति की ओर से इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है। शिक्षक पहले की तरह स्कूलों में नियमित रूप से आएंगे। बच्चों की कक्षाएं ऑनलाइन चलेंगी। सोमवार को मुख्य सचिव राम सुभग सिंह की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया। स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि नवरात्रों के चलते काफी ज्यादा भीड़ रहती है।

ऐसे में छोटों बच्चों को स्कूल बुलाना ठीक नहीं। शिक्षा विभाग ने नाैंवीं से 12वीं कक्षाओं को खोलने का तर्क दिया। इसमें कहा गया है कि अभिभावक भी चाहते हैं कि स्कूल खुलें ताकि बोर्ड कक्षाओं के बच्चों की पढ़ाई बाधित न हो। स्वास्थ्य विभाग ने दूसरे राज्यों का तर्क भी दिया जहां पर कार्यक्रमों में जुटी भीड़ के बाद कोरोना मामलों में बढ़ोतरी हुई है। स्कूलों में नियमित कक्षाएं शुरू करने को लेकर 24 सितंबर को मंत्रिमंडल की बैठक में निर्णय लिया जाएगा।

दूसरी ओर पंचायतीराज चुनावाें के चलते लाहाैल स्पीति और पांगी में कक्षा एक से 8वीं तक की मूल्यांकन परीक्षाओं काे स्थगित कर दिया गया है। यहां पर परीक्षाएं अब 6 अक्टूबर से शुरू होंगी। राज्य के अन्य जिलों के स्कूलों में यह परीक्षाएं तय शैड्यूल के अनुसार 27 सितंबर से शुरू होंगी। सचिव शिक्षा राजीव शर्मा ने इस संबंध में स्कूलों को निर्देश जारी कर दिए हैं। ग्रीष्मकालीन और शीतकालीन अवकाश वाले स्कूलों में परीक्षाएं एक साथ आयोजित की जाएंगी।

छठी से आठवीं कक्षा की यह होगी डेटशीट
27 सितंबर को छठी का अंग्रेजी, सातवीं का सोशल साइंस, आठवीं का विज्ञान का पेपर होगा। 28 सितंबर को छठी कक्षा का ड्राइंग, सातवीं कक्षा का अंग्रेजी व आठवीं का संस्कृत का पेपर होगा। 29 सितंबर को छठी का सोशल साइंस, सातवीं का विज्ञान और आठवीं का अंग्रेजी का पेपर होगा। 30 सितंबर को छठी का संस्कृत, सातवीं व आठवीं कक्षा का ड्राइंग का पेपर होगा।
1 अक्तूबर को छठी का विज्ञान, सातवीं का हिंदी, आठवीं का सोशल साइंस का पेपर होगा। 4 अक्तूबर को छठी, सातवीं और आठवीं का गणित का पेपर लिया जाएगा। 5 अक्तूबर को छठी का हिंदी, सातवीं का हिमाचल लोक संस्कृति और योग का पेपर, आठवीं का हिंदी का पेपर होगा। 6 अक्तूबर को छठीं का हिमाचल लोक संस्कृति और योग का पेपर, सातवीं का संस्कृत और आठवीं हिमाचल लोक संस्कृति और योग का पेपर हाेगा।

खबरें और भी हैं...