• Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Shimla
  • Department Will Buy Paddy From Farmers At MSP Rate Of Rs 19.50, Procurement Centers Will Open At 4 Places, Rice Will Be Given To Depots

15 अक्टूबर से धान खरीद:19.50 रुपए एमएसपी रेट पर किसानाें से धान खरीदेगा विभाग, 4 जगह खुलेंगे खरीद केंद्र, डिपुओं में लाेगाें काे दिए जाएंगे चावल

शिमला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग 19.50 रुपए की एमएसपी दर पर किसानाें से धान खरीदेगी। विभाग 15 अक्टूबर से किसानाें से धान खरीदने की प्रक्रिया काे शुरू कर रहा है। इसके लिए प्रदेश में पहली बार 4 केंद्र खाेले जा रहे है जहां पर किसानाें से धान काे खरीदा जाएगा। विभाग की इस पहल के बाद किसानाें काे अपने उत्पाद बेचने के लिए प्रदेश से बाहर नहीं जाना पड़ेगा और कम कीमत पर उत्पाद नहीं बेचना पड़ेगा। गेहूं काे एमएसपी रेट पर खरीदने के बाद विभाग ने किसानाें काे राहत और सुविधा देने के लिए केंद्र सरकार के एमएसपी रेट पर धान खरीदने का निर्णय लिया है जिसकी तैयारी विभाग ने कर दी है।

विभाग ने किसानाें से 50 हजार मीट्रिक टन धान खरीद का लक्ष्य तय किया है। इसके लिए विभाग पांवटा, नालागढ़, कांगड़ा और ऊना में खरीद केंद्र खाेल दिए हैं। किसान अपने उत्पादाें काे इन केंद्राें पर बेच कर अपनी आय अर्जित कर सकेंगे। विभाग पांवटा में चावल मिल में इसे रिफाइन करके इसे उपयाेग याेग्य बनाएगी और यहीं से इसे डिपुओं में भेज कर पीडीएस के तहत दिए जाने वाले राशन के रूप में आवंटित करेगी। विभाग का पंजाब की मिल के साथ भी इस संबंध में एग्रीमेंट साइन हाे गया है।

केंद्र के सुझाव पर ही खाद्य एवं आपूर्ति विभाग यहां पैदा हाेने वाले धान काे सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत लाेगाें काे देने की तैयारी में है। इससे जहां विभाग का ट्रांसपाेर्टेशन का खर्चा बचेगा वहीं राशन लेकर बाहर से आने वाली गाड़ियाें की आवाजाही रूकेगी और प्रदेश में प्रदूषण काे बढ़ने से राेकने में मदद मिलेगी। तीसरा यहां के किसानाें काे उनकी मेहनत और पैदावार बेच कर अच्छी आय हाेगी और लाेगाें काे भी क्वालिटी का अनाज मिलेगा।

प्रदेश में हर साल हाेती है 5 लाख मीट्रिक टन अनाज की खपत
प्रदेश में पीडीएस याेजना के तहत हर साल पांच लाख अनाज की खपत हाेती है। तीन लाख मीट्रिक टन से ज्यादा गेहूं और करीब दाे लाख मीट्रिक टन से ज्यादा चावल की खपत हाेती है। ऐसे में प्रदेश में पैदा हाेने वाले धान काे खरीद कर विभाग इसकी मांग काे काफी हद तक यहीं से पूरा करेगा। जिसकी याेजना विभाग ने तैयार की है।

प्रदेश में किसानाें से 19.50 रुपए की दर से गेहूं खरीदी जाएगी। खरीद प्रक्रिया के लिए 4 जगह केंद्र खाेले गए हैं। इन केंद्राें पर 15 अक्टूबर से धान खरीदने का काम शुरू हाेगा।
सी पाल रासु, सचिव खाद्य एवं आपूर्ति

खबरें और भी हैं...