डिपोधारकों को मिलेगा प्रति वेरिफिकेशन 4 रुपए पारिश्रमिक:राशनकार्ड में दर्ज लोगों का रिकॉर्ड देने के बाद जमा होगी राशि

शिमला17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक तस्वीर - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक तस्वीर

डिपोओं में राशनकार्ड में दर्ज लोगों की वेरिफिकेशन का काम कर रहे 5000 डिपोधारकों को खाद्य एवं आपूर्ति विभाग पारिश्रमिक देगा। विभाग डिपोधारक को प्रति वेरिफिकेशन 4 रुपए होनोरेरिअम की अदायगी करेगा।

प्रदेश में 80 लाख लोगों की वेरिफिकेशन का काम होना है। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग इस कार्य को डिपोधारकों की मदद से पूरा कर रहा है। विभाग ने काम की अधिकता और महत्ता को देखते हुए डिपोधारको को पारिश्रमिक देने के फैसला किया है।

विभाग इस पर करीब 3 करोड़ रुपए खर्च करेगा। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने आज से 15 मई तक 12 जिलों के 42 डिपोओं में पायलट आधार पर वेरिफिकेशन का काम शुरू किया है।

काम पूरा होने पर डिपोधारक के खाते में जमा होगी राशि

वेरिफिकेशन का काम पूरा होने के बाद विभाग डिपोधारक के बैंक खाते में यह राशि जमा करेगा। डिपोधारक को पहले अपने सभी राशनकार्ड धारकों का सफल वेरिफिकेशन का रिकॉर्ड विभाग को दिखाना होगा। विभाग पूरी जांच पड़ताल के बाद पैसा उनके खाते में ट्रांसफर करेगा।

विभाग के निदेशक केसी चमन ने कहा कि यह विभाग का महत्वपूर्ण काम है। इसमें डिपोधारको की मदद ली जा रही है। इसमें उन्हें दिव्यांगों, बुजुर्गों और बच्चों की घर पर जा कर वेरिफिकेशन की जा रही है जो मेहनत का काम हैं। इसलिए विभाग ने प्रति वेरिफिकेशन 4 रुपए देने का निर्णय लिया है।