• Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Shimla
  • Deputy Chief Minister Of Delhi Manish Sisodia And Co in charge Sandeep Pathak Of AAP Party Of Himachal In Shimla Today

सुरजीत ठाकुर बने हिमाचल AAP के अध्यक्ष:मनीष सिसोदिया ने किया ऐलान, महिला विंग की कमान निर्मल शर्मा को

शिमला4 महीने पहले
हिमाचल में AAP के नवनियुक्त अध्यक्ष सुरजीत ठाकुर।

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शिमला में मंगलवार को आम आदमी पार्टी (AAP) की नई टीम का ऐलान कर दिया है। सिरमौर के राजगढ़ से संबंध रखने वाले सुरजीत ठाकुर को AAP की हिमाचल टीम का नया अध्यक्ष, निर्मल शर्मा को महिला विंग की राज्य अध्यक्ष और अनूप पाटिल को युवा विंग का प्रधान बनाया गया है।

AAP के नव नियुक्त हिमाचल अध्यक्ष सुरजीत ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस और भाजपा को बाहर करके आम आदमी पार्टी जनता को तीसरा विकल्प देगी। उन्होंने कहा कि पार्टी को प्रदेश में मजबूती दी जाएगी और पहले से 10 गुणा ज्यादा ऊर्जा के साथ संगठन को आगे बढ़ाया जाएगा। सुरजीत ठाकुर साल 2012 से AAP पार्टी से जुड़े हुए हैं। उन्होंने 2016 में नौकरी छोड़कर पार्टी के लिए काम शुरु किया। इससे पहले वह पार्टी में विभिन्न पदों पर सेवाएं दे चुके हैं। पंजाब और दिल्ली के चुनाव में भी सुरजीत ठाकुर अहम भूमिका निभा चुके हैं।

ग्राम संपर्क अभियान चलाया

मनीष सिसोदिया ने कहा कि पार्टी ने पहले ग्राम संपर्क अभियान चलाया। इस दौरान राज्य की सभी 3615 पंचायतों में जनसंपर्क करके लोगों को राजनीति से अवगत कराया। इसके साथ साथ सभी विधानसभा क्षेत्रों में बदलाव मार्च चल रहा है। जहां जहां भी AAP कार्यकर्ता जा रहे है। हर जगह से एक बात समझ आ रही है कि भाजपा सरकार से सभी लोग दुखी है।

उन्होंने कहा कि BJP ने निकमी सरकार के रूप में पहचान बनाई है।उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि AAP का किसी पार्टा से नहीं बल्कि जनता से गठबंधन रहेगा। उन्होंने कहा कि हिमाचल में भी अरविंद केजरीवाल मॉडल ऑफ गवर्नेंस पर पार्टी काम करेगी। उन्होंने कहा कि AAP पार्टी चुनाव की तैयारियों में जुट गई है। उन्होंने दावा किया कि AAP का ग्राफ हिमाचल में निरंतर बढ़ रहा है। कांग्रेस और भाजपा के भी कई नेता AAP के संपर्क में है। उन्होंने कहा कि पैगंबर मोहम्मद मामले पर भाजपा की वजह से आज भारत को छोटे से देश से भी माफी मांगनी पड़ रही है।

18 हजार गांव में कमेटियां गठित: पाठक

हिमाचल के सह प्रभारी एवं राज्यसभा सांसद डॉ. संदीप पाठक ने कहा कि पार्टी लंबे समय से जनसंपर्क में जुटी हुई है। इस दौरान प्रदेश के 18 हजार गांव में कमेटियां गठित कर दी गई है। हर कमेटी में 10- 10 लोग शामिल किए गए हैं।

राज्य कार्यकारिणी में इन्हें सौंपी गई जिम्मेदारी

AAP ने भगवंत सिंह, शेर सिंह ठाकुर, रमा गुलेरिया, पूर्ण चंद, पुरेंद्र मोहन कश्यप, एसएस जोगटा, केजी पराशर और मनीष ठाकुर को उपाध्यक्ष बनाया है जबकि राकेश मंढोत्रा का सचिव, प्रोफेसर कुलवंत राणा को वित्त सचिव, बीआर कौंडल, चेतन चंबयाल, अमन गुलेरिया, पंकज पंडित, संतराम, सुरेंद्र बंधू को राज्य संयुक्त सचिव बनाया है।

महिला विंग में चार उपाध्यक्ष तैनात

राज्य महिला कार्यकारिणी में विभा गुलेरिया, आदर्श मेहता, अनिता और सुषमा शर्मा को उपाध्यक्ष, किरण पाठक को सचिव, कुसुम भारद्वाज, पदमा गुलेरिया, रूप रेखा, सुनीता ठाकुर और वंदना आनंद को संयुक्त सचिव बनाया गया है।

AAP के युवा विंग में इन्हें दी गई तैनाती

युवा विंग में जबना चौहान, दीपक शर्मा, इशान ओहरी, राजकुमार और पंकज चौहान को उपाध्यक्ष, इशू पंडित को सचिव, निखिल महाजन, नरेंद्र हांडा, चेतन कंदारा, गौरव शर्मा, पंकू कांगाड़िया, विनीत कपूर को संयुक्त सचिव युवा विंग लगाया है।

संसदीय क्षेत्रवार इन्हें मिली जिम्मेदारी

लोकसभा क्षेत्रवार 9 पदाधिकारियों को जिम्मा दिया गया है। हमीरपुर संसदीय क्षेत्र का प्रभारी राज ठाकुर, कांगड़ा का राजीव अंबिया, मंडी का केप्टन प्रशांत शर्मा, शिमला का राकेश आजटा को प्रभारी बनाया है, जबकि कांगड़ा संसदीय क्षेत्र सुतेंद्र भारिया को लोकसभा सचिव, जितेंद्र ठाकुर को मंडी, विकेंद्र सूद को शिमला, संदीप मनहास को मंडी लोकसभा का संयुक्त सचिव तथा कांगड़ा का देसराज चौधरी को संयुक्त सचिव बनाया है।

इन्हें बनाया गया जिला प्रभारी

AAP के राष्ट्रीय नेतृत्व ने सिरमौर जिले का प्रभारी लक्ष्मण नेगी, सोलन का डॉ. कुलवंत धिंडसा, शिमला का जेडी चौहान, किन्नौर का अविनाश नेगी, कुल्लू सुरेश नेगी, लाहौल स्पीति का सुदर्शन जस्पा, मंडी राकेश रावत, हमीरपुर धनी राम धीमान, बिलासपुर सुरेश शर्मा, ऊना यशपाल, कांगड़ा कल्याण भंडारी और चंबा का प्रभारी कुकु ठाकुर को बनाया गया है। कांगड़ा में रघुवीर सियाल और संजय भारद्वाज को उप जिला प्रभारी, लाहौल-स्पीति का डॉ. दौरजी को उप जिला प्रभारी बनाया गया है।

यह बनाए गए जिला सचिव

सिरमौर जिला के सचिव सुनील शर्मा, सोलन की रीता ठाकुर, शिमला में गोपाल वर्मा, किन्नौर में रोकिंद्र नेगी, कुल्लू में नूतन ठाकुर, मंडी में अभिषेक ठाकुर, हमीरपुर में सुनील गोल्डी, बिलासपुर में आशीष गौतम, ऊना में अनिल मनकोटिया, कांगड़ा में अमित कुमार और चंबा जिला में सलीम को जिला सचिव बनाया गया है। इसी तरह सिरमौर में अजीत सिंह को जिला कोषाध्यक्ष, सोलन में राजीव शर्मा, शिमला में राजीव जिंदल, किन्नौर में प्रवीण नेगी, कुल्लू में अरुण शर्मा और मंडी में टीआर बंसल, हमीरपुर में डॉ. राजकुमार कंवर, बिलासपुर में कपिल शर्मा, ऊना में गुरप्रीत सिंह, कांगड़ा कैप्टन दिनेश कपूर और चंबा जिला में वनित कपूर को जिला कोषाध्यक्ष चुना गया है।

सुशील बहल बने SC विंग के अध्यक्ष

आम आदमी पार्टी ने सुशील बहल को SC विंग का अध्यक्ष और राजकुमार को सचिव, दुर्गेश करटेल को OBC विंग का अध्यक्ष तथा फोजा सिंह सचिव नियुक्त किया है। इसी तरह पार्टी ने रक्षक विंग में नरेंद्र पठानिया को प्रधान, उदय डोगरा को सचिव तथा हर एक विधानसभा क्षेत्र में संगठन मंत्री तैनात किए हैं।