एजुकेशन / हाईकोर्ट की रोक के बावजूद स्कूलों ने मार्च से मई की फीस के साथ एनुअल चार्ज लेने के भेजे संदेश

X

  • पेरेंट्स का आरोप-निजी स्कूलों के साथ सरकार की है मिलीभगत, इसलिए दे रही परमिशन

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

शिमला. शहर के कुछ नामी स्कूलों ने पेरेंट्स को मार्च से मई तक की फीस के साथ एनुअल चार्ज जमा करवाने के मैसेज डाल दिए हैं, जबकि हाइकोर्ट पेरेंट्स से फीस के साथ एनुअल चार्ज न लेने की मनाही कर चुका है। वहीं अब सरकार द्वारा निजी स्कूलों को ट्यूशन फीस और एनुअल चार्ज वसूलने की अनुमति देने के खिलाफ छात्र अभिभावक मंच के साथ-साथ बच्चों के अभिभावक आ गए हैं। अभिभावकों का कहना है कि हाइकोर्ट भी सरकार को आदेश दे चुकी है कि निजी स्कूलों की मनमानी को रोकें और लॉक डाउन में पेरेंट्स को कुछ राहत दें। मगर सरकार सीधे तौर पर निजी स्कूलों को लूट की इजाजत दे रही है। पेरेंट्स का आरोप है कि यह निजी स्कूलों और सरकार की मिलीभगत है। उनका कहना है कि 23 मई को भी सरकार कैबिनेट में स्कूलों को इसके लिए अनुमति देगी। सरकार अनुमति देती है तो इसका कड़ा विरोध किया जाएगा और इसके खिलाफ अभिभावक सड़कों पर भी उतर सकते हैं। 
अभिभावक मंच भी जता रहा विरोध
अभिभावक मंच ने शिक्षा मंत्री के उस बयान की कड़ी निंदा की है जिसमें उन्होंने कहा है कि 23 मई को होने वाली कैबिनेट बैठक में निजी स्कूलों को ट्यूशन फीस के साथ ही एनुअल चार्जेज लेने की छूट दे दी जाएगी। शिक्षा मंत्री का यह बयान निजी स्कूलों के लगभग तरह लाख छात्रों व अभिभावकों से सीधा धोखा है। मंच ने चेताया है कि अगर प्रदेश सरकार ने ट्यूशन फीस के साथ एनुअल चार्जेज छात्रों व अभिभावकों पर थोपेगी तो इसका कड़ा विरोध होगा।
अब मुख्यमंत्री को भेजा जाएगा ज्ञापन
मंच के संयोजक विजेंद्र मेहरा, सह संयोजक बिंदु जोशी, सदस्य फालमा चौहान, विवेक कश्यप, राजीव चौहान आदि ने शिक्षा मंत्री के बयान का कड़ा संज्ञान लिया है व इसके खिलाफ मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को ज्ञापन भेजने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा है कि इस से साफ जाहिर हो गया है कि शिक्षा मंत्री की निजी स्कूल संचालकों के साथ हमदर्दी है व वह उनकी लूट व मनमानी को रोकने के इच्छुक नहीं हैं। ऐसे बयान देकर वह निजी स्कूल संचालकों को लूट की खुली इज़ाज़त दे रहे हैं। उन्होंने शिक्षा मंत्री पर आरोप लगाया है कि वह पिछले दो वर्षों से अभिभावकों की आवाज को अनसुना कर रहे हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना