पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परेशानी:डाॅ.अनिल ने कहा -प्रदेश में हर पांचवां व्यक्ति स्पाइन की समस्या से परेशान

शिमला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रेसवार्ता को संबोधित करते डॉक्टर अनिल ढींगरा। - Dainik Bhaskar
प्रेसवार्ता को संबोधित करते डॉक्टर अनिल ढींगरा।
  • पहले समस्या बुजुर्गों में होती थी अब 20 से 30 आयु वर्ग के लोगों में भी

हिमाचल का हर पांचवां व्यक्ति स्पाइन की समस्या पीड़ित है। भले ही इसका पता लाेगाें काे नहीं चलता। अगर समय रहते इस समस्या का पता चल जाए ताे लाेग महंगे इलाज से बच सकते हैं। यह बात शनिवार काे पंचकूला के डाॅ. अनिल ढींगरा ने शिमला में आयाेजित प्रेसवार्ता के दाैरान कही। उन्हाेंने कहा कि पहले यह समस्या बुजुर्गाें में हाेती थी, मगर अब 20 से 30 साल के युवा भी इसकी चपेट में आ रहे हैं।

बीते कुछ ही समय में रीढ़ की हड्डी की समस्या में 60 फीसदी तक का इजाफा हुआ है। ठीक पाेजीशन में न बैठना, रीढ़ की हड्डी पर लगातार दबाव पड़ना, टांगाें और कमर में तेज दर्द हाेना इसके बीमारी के मुख्य लक्षण हैं। ऐेसे लक्षण होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

ये हैं कारण
डाॅ. ढींगरा ने बताया कि रीढ़ की हड्डी में समस्या का मुख्य कारण विटामिन डी की कमी है। हिमाचल में धूप की कमी रहती है। इसके अलावा अधिकांश लाेग ऑफिस में व्यस्त रहते हैं जिन्हें धूप में बैठने का समय तक नहीं मिलता। लिहाजा स्पाइन की समस्या से वह घिर जाते हैं।

इसके अलावा विटामीन बी-12, कैल्शियम और प्राेटीन की कमी भी स्पाइन में दिक्कत का एक मुख्य कारण है। लगातार माेबाइल या लैपटाॅप पर काम करना भी है। ऐसे करें बचाव: उन्हाेंने कहा कि स्पाइन की समस्या से बचने के लिए सबसे बड़ा बचाव धूप में बैठना है।

इसके अलावा सुबह हल्का व्यायाम राेजाना करना चाहिए। इसमें सबसे जरूरी सूर्य नमस्कार है, जाे नार्मल स्पाइन की समस्या काे ठीक कर देता है। इसमें कई बार दवा लेने तक की जरूरत नहीं हाेती।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

और पढ़ें