पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चुनाव की तैयारी:चार नगर निगमों के चुनाव पार्टी सिंबल पर करवाने के लिए ड्राफ्ट रूल तैयार

शिमला15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नाॅमिनेशन पत्र दाखिल करते वक्त पार्टी का प्राधिकार पत्र साथ होना है जरूरी

प्रदेश के चार नगर निगमों के चुनाव पार्टी सिंबल पर करवाने के लिए शहरी विकास विभाग ने ड्राफ्ट रूल तैयार कर दिया है। इस पर राज्य चुनाव आयोग ने भी सहमति दे दी है। अब इसे मंत्रिमंडल की बैठक में मंजूरी के लिए लाया जाएगा। 22 फरवरी को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में होने वाली कैबिनेट की बैठक में नगर निगमों के चुनाव पार्टी सिंबल पर करवाने को लेकर अंतिम मोहर लगेगी।

इसके बाद सोलन, मंडी, धर्मशाला और पालमपुर नगर निगम के चुनाव पार्टी सिंबल पर करवाने की अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। एमसी एक्ट को लेकर बनाए गए नियमों में ओबीसी को भी आरक्षण देने की व्यवस्था कर दी गई है।

इन चार नगर निगमों में ओबीसी उम्मीदवारों के लिए संभावित क्षेत्रों में कुल जनसंख्या का 5% और मेयर डिप्टी मेयर के लिए कुल जनसंख्या का 15 % जनसंख्या का होना जरूरी है।

चुनाव आयोग ने आरओ किए नियुक्त
मार्च में होने वाले चार नगर निगमों के चुनाव के लिए राज्य चुनाव आयोग ने संबंधित जिलों के डीसी को रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त कर दिया है। अब यह सभी आरओ चुनाव संबंधी तैयारियों को देखेंगे। इसमें पोलिंग बूथ से लेकर वोटर लिस्ट तैयार करने तक की सारी जिम्मेदारी आरओ की रहेगी।

4 नगर निगम के चुनाव पार्टी सिंबल पर करवाने के लिए ड्राफ्ट रोल तैयार कर दिया गया है इसे अंतिम मंजूरी के लिए कैबिनेट में पेश किया जाएगा।
सुरजीत सिंह राठौर, सचिव शहरी विकास

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें