पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बैठक:सोलन जिले में कोविड-19 टीकाकरण का ड्राई रन 11 को, डीसी चमन ने सभी सीएमओ को तैयारी करने के दिए निर्देश

साेलन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बैठक में डीसी सोलन अधिकारियों को निर्देश देते हुए। - Dainik Bhaskar
बैठक में डीसी सोलन अधिकारियों को निर्देश देते हुए।
  • अर्की चिकित्सा खंड में 7, चंडी में 5, सायरी में 3, धर्मपुर में 7, नालागढ़ में 9 स्थानों पर होगी ये ड्राई रन

प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार सोलन जिला में कोविड-19 टीकाकरण की तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए 11 जनवरी को टीकाकरण का ड्राई रन किया जाएगा। मंगलवार काे यहां जिला कार्यबल की दूसरी बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीसी सोलन केसी चमन ने कहा कि ड्राई रन में कोविड-19 टीकाकरण के लिए सभी दिशा-निर्देशों व प्रोटोकाल का पूरा पालन किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि टीकाकरण की ड्राई रन अथवा मॉकड्रिल में वास्तविक टीकाकरण के समय किसी भी आपात स्थिति से निपटने का पूर्ण अभ्यास भी किया जाएगा। डीसी ने कहा कि सोलन जिला के अर्की चिकित्सा खंड में 7, चंडी चिकित्सा खंड में 5, सायरी चिकित्सा खंड में 3, धर्मपुर चिकित्सा खंड में 7 और नालागढ़ चिकित्सा खंड में 7 से 9 स्थानों पर ड्राई रन आयोजित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि ड्राई रन में यह परीक्षण भी किया जाएगा कि टीका लगाने के समय उत्पन्न विषम स्थिति और उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं में कैसे कार्य करना है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में सीएमओ सोलन को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि ड्राई रन की तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए उपमंडल स्तर पर गठित कार्यबल की मंगलवार को सभी संबंधित एसडीएम की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई है। उपमंडल स्तर पर भी इस संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

7000 से ज्यादा कोरोना योद्धाओं के लगेगा टीका

केसी चमन ने कहा कि वास्तविक टीकाकरण के प्रथम चरण में सोलन जिले में 7000 से अधिक अग्रिम पंक्ति योद्धाओं को कोविड-19 सुरक्षा टीका लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में प्रत्येक टीकाकरण स्थल पर प्रतिदिन के अनुपात में करीब 100 व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के प्रथम चरण के लिए सोलन जिले में 30 स्थान चिन्हित किए हैं।

इन सभी स्थानों पर आवश्यक चिकित्सा सुविधाएं व सरकार द्वारा निर्देशित संख्या में चिकित्सक व पैरामेडिकल कर्मी तैनात रहेंगे। सीएमओ डाॅ. राजन उप्पल, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. मुक्ता रस्तोगी और डाॅ. अजय सिंह ने ड्राई रन व टीकाकरण की विस्तृत तैयारियों की जानकारी दी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें