पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना वैक्सीन:शहर में आज तीन जगहों पर हाेगा वैक्सीन का ड्राई रन

शिमला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीडीयू अस्पताल शिमला, तेंजिन अस्पताल कुसुम्पटी और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कुसुम्पटी में ड्राई रन हाेगा
  • कर्मचारियों को दी जाएगी वैक्सीन के रखरखाव की जानकारी

काेराेना के लिए आज से शहर के दाे अस्पतालाें और एक स्कूल में वैक्सीन का ड्राई रन हाेगा। इसके लिए डीडीयू अस्पताल शिमला, तेंजिन अस्पताल कुसुम्पटी और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कुसुम्पटी में ड्राई रन हाेगा। दाे घंटे चलने वाला यह ड्राई रन सुबह 11 से 1 बजे तक किया जाएगा। इसमें प्रदेश के विशेष डाॅक्टराें की एक टीम वैक्सीनेशन का ड्राई रन स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियाें के सामने करेगी।

डीडीयू में हाेने वाले ड्राई रन में डाॅक्टर, अस्पताल का स्टाॅफ, नर्सें, फार्मासिस्ट, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी माैजूद रहेंगे। डीडीयू अस्पताल के एमएस डाॅ. रमेश चाैहान ने बताया कि ट्रायल के दौरान स्वास्थ्य कर्मियों को बताया जाएगा कि वैक्सीन कैसे लाई जाएगी और किस-किस को पहले लगेगी और कैसे लगाएंगे।

प्रदेश में लोगों को टीका लगाने के लिए तीन हजार वैक्सीनेटरों की फील्ड में ड्यूटी लगेगी। विभाग ने हिम सुरक्षा अभियान के तहत 50 लाख लोगों से संपर्क किया है। ट्रायल में कर्मचारी जानेंगे कि कितने डिग्री तापमान में वैक्सीन को रखा जाएगा।

स्वास्थ्य मानकों के मुताबिक मरीज को वैक्सीन देने के बाद उसे आधे घंटे तक अलग कमरे में रखा जाता है और इस बीच यदि वैक्सीन का कोई साइडइफेक्ट हो जाए तो मरीज को आधे घंटे के भीतर अस्पताल पहुंचाया जाएगा। इसके तहत पहले वैक्सीनेशन के लिए वेटिंग रूम बनाया गया है।

इस रूम में लोगों की आईडी चेक की जाएगी व आईडी के अनुसार तसल्ली की जाएगी कि जिस व्यक्ति को वैक्सीन दी जा रही है, वह वही व्यक्ति है जिसकी रजिस्ट्रेशन विभाग के पास हो चुकी है। इसके अलावा दूसरे रूम में डाक्टरों की टीम टीका लगाएगी।

तीसरे रूम में टीका लगवाने वाले व्यक्ति को कम से कम 30 मिनट तक रखा जाएगा ताकि टीका लगाने के बाद अगर कहीं कोई परेशानी या स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत आती है तो उसे दूर किया जा सके।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें