पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फर्जी डिग्री केस:ईडी ने मानव भारती की 194.17 करोड़ की संपत्ति अटैच की

शिमला3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फर्जी डिग्री केस - Dainik Bhaskar
फर्जी डिग्री केस
  • यूनिवर्सिटी ने देश व विदेश में भारी कीमत लेकर बेचीं हजाराें डिग्रियां

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने फर्जी डिग्री मामले में मानव भारती विश्वविद्यालय के चेयरमैन राजकुमार राणा और उनके परिवार की 194.17 करोड़ की संपत्ति जब्त की। इसमें हिमाचल और राजस्थान स्थित कमर्शियल बिल्डिंग्स व एफडीआर शामिल हैं। ईडी ने कुछ समय पहले मानव भारती विश्वविद्यालय के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी।

ईडी को जांच में कई सबूत मिले हैं कि राजकुमार राणा ने फर्जी डिग्रियां बेचकर भारी संपत्ति अर्जित की। ये संपत्तियां अपने और परिवार के सदस्यों के नाम की गई हैं। इसके बाद ईडी ने यह कार्रवाई की है। इससे पहले हिमाचल पुलिस ने फर्जी डिग्री को लेकर सोलन जिला में एफआईआर दर्ज की थीं।

हालांकि सरकार ने बाद में इस मामले की जांच सीआईडी को सौंपी। एडीजी सीआईडी एन वेणुगोपाल की अध्यक्षता वाली एसआईटी इस मामले की जांच कर रही है। इसके बाद अब ईडी भी इस मामले की जांच कर रही है। अभी तक की जांच में सामने आया है कि संस्थान से फर्जी डिग्रियां बेचने का नेटवर्क पूरे देश में फैल हुआ था।

एसआईटी डिग्री बेचने वाले एजेंटों को ढूंढ रही

फर्जी डिग्रियां विदेशों में भी भेजी गई हैं। एसआईटी अब उन एजेंटों का पता लगाने में लगी हुई है जो कि डिग्रियां आगे बेचने का काम करते थे। विश्वविद्यालय के नाम से अन्य डिग्रियों समेत बड़ी संख्या में लॉ की डिग्रियां बेचने की भी बात सामने आई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें