पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Shimla
  • Election Way Clear In Tutu Chappal, 3270 Contenders In The District Now In The Ground With The Help Of Umbrella, Bulb And TV

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पंचायत, नगर निकाय चुनाव:टुटू-चाैपाल में चुनाव का रास्ता साफ, जिले में अब 3270 दावेदार छाता, बल्ब, टीवी के सहारे मैदान में

शिमला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • नाम वापस लेने का था अाखिरी दिन, चुनाव चिन्ह भी मिले
  • टुटू-चौपाल में रिजर्वेशन रोस्टर में गड़बड़ी से संबंधित याचिकाएं खारिज
  • प्रधानः1156, उपप्रधानः1305, जिपः145, बीडीसीः 664 प्रत्याशी

पंचायत चुनाव में आखिरकार प्रत्याशियाें की तस्वीर साफ हाे गई है। टुटू-चाैपाल में भी चुनाव का रास्ता खुल गया है। काेर्ट ने चुनाव करवाने के लिए अादेश जारी कर दिए हैं। प्रत्याशियाें काे चुनाव चिन्ह भी आवंटित कर दिए गए हैं। जिले में अब अगले 11 दिन दावेदार टेबल लैंप, छाता, टीवी, बल्ब आदि चुनाव चिन्ह के सहारे चुनाव मैदान में हाेंगे।

जिला में अब प्रधान पद के लिए 1156, उपप्रधान पद 1305,जिप के लिए 145 और बीडीसी के लिए 664 चुनाव मैदान में हैं। वार्ड मेबर के लिए 3338 मैदान में है। वार्ड मेंबर को मिलाकर 6608 चुनाव मैदान में हैं। जिले की 13 पंचायतें निर्विरोध चुनी गई है।

इसमें मशोबरा ब्लॉक की मांजू डबरी, पटगैर, जुब्बल कोटखाई की गिल्टाड़ी, घूंडा भड़ैच, ठियोग की चरीन टिक्कर,कुपवी ब्लॉक की नोहरा बोर्रा, जुडी शिलार, भलू,जोखर, नारकंडा ब्लॉक की कोटीघट, रोहड़ू ब्लॉक की दलगांव शामिल हैं। बीडीसी के भी 13 प्रत्याशी निर्विरोध चुने गए हैं।

वहीं, टुटू व चौपाल विकासखंड में पंचायती चुनावों का रास्ता साफ हो गया है। प्रदेश हाईकोर्ट ने टुटू व चौपाल विकासखंड में पंचायतीराज संस्थाओं के विभिन्न पदों के लिए होने वाले चुनावों में रिजर्वेशन रोस्टर में गड़बड़ी के आरोपों को लेकर दायर याचिकाओं को खारिज कर दिया।

न्यायाधीश तरलोक सिंह चौहान व न्यायाधीश ज्योत्स्ना रिवाल दुआ की खंडपीठ ने याचिकाओं को खारिज करते हुए कहा कि चुनाव प्रक्रिया आरंभ होने के पश्चात इसमें इस स्टेज पर दखल नहीं दिया जा सकता।

{नई बनी घुंडा भड़ैच पंचायत चुनी गई निर्विरोध

ठियोग|जिला शिमला के जुब्बल कोटखाई विकास खंड की नव गठित ग्राम पंचायत घुंडा भड़ैच में ग्राम पंचायत की प्रबुद्ध जनता ने आम सहमति से पंचायत कार्यकारिणी को चुना है। पंचायत प्रधान के रूप में बृजेश कंवर, उप प्रधान के लिए नरेश शर्मा व वार्ड सदस्य के लिए सविता, प्रदीप शर्मा, गुलजार, इर्षअना बेगम व उषा देवी का चयन किया गया।

{चौथी बार निर्विरोध चुनी गई गिल्टाड़ी पंचायत

रोहड़ू| विकास खंड जुब्बल-कोटखाई की ग्राम पंचायत गिल्टाड़ी की समस्त कार्यकारिणी को लगातार चौथी बार सर्वसहमति से निर्विरोध चुना गया है। नैना तनेटा को प्रधान चुना गया है। जिनके पक्ष में अन्य उम्मीदवार वीना मदेटा ने अपना नामांकन वापस लिया।

हरिंदर सिंह को उपप्रधान चुना गया जबकि बिशन सिंह ठाकुर, लोकिंद्र मेहता, सुलोचना देवी, शकुंतला देवी व उर्मिला को वार्ड सदस्य चुना गया है। पंचायत गिल्टाड़ी 2006, 2011 और 2016 के चुनावों में भी निर्विरोध चुनी गई थी।

दलगांव में भी सहमति

विकास खंड रोहड़ू की ग्राम पंचायत दलगांव को निर्विरोध चुना गया, जिसमें विशेषर सिंह बांश्टू को प्रधान चुना गया। शूरवीर सिंह को उपप्रधान और वार्ड नंबर 2 से नर्वदा देवी, वार्ड नंबर 3 से राजेश, वार्ड नंबर 1 विमला देवी, वार्ड नंबर 4 से कपिल देव व वार्ड नंबर पांच से कौशल्या देवी शामिल हैं।

आखिरी दिन एक दूसरे काे मनाने में जुटे रहे प्रत्याशी

नामांकन के बाद बुधवार काे नाम वापस लेने का आखिरी दिन था। दाेपहर बाद तीन बजे आखिरी डेडलाइन थी। ऐसे में प्रधान, उपप्रधान, बीडीसी और जिला परिषद सदस्य पद के उम्मीदवार एक दूसरे काे मनाने में जुटे रहे। कुछ प्रत्याशी ताे चुनाव मैदान से हट गए, लेकिन बाकि अब चुनाव मैदान में डटे हैं। कसमाें का दाैर भी खूब चला।

ठियोग की स्थिति

ठियोग विकास खंड पंचायत समिति के 22 वार्डों में बुधवार को नाम वापिसी के बाद अब कुल 74 प्रत्याशी मैदान में रह गए हैं। 22 वार्डों के लिये कुल 102 नामांकन भरे गए थे जिनमें से एक नामांकन रद्द किया गया था। बुधवार को 27 प्रत्याशियों ने अपने नामांकन वापिस ले लिए। 22 में से पांच वार्डों में पांच पांच उम्मीदवार और चार में सीधा मुकाबला है।

उधर ठियोग विकास खण्ड में आने वाले तीन जिला परिषद वार्डों में भरे गए 26 नामांकनों में से किसी ने अपना नाम वापिस नहीं लिया है। इस प्रकार देवरीघाट वार्ड में 10, केलवी और घोड़ना में आठ आठ उम्मीदवार मैदान में हैं।

रामपुर बुशहर में ऐसी स्थिति

रामपुर के चार जिप वार्डों से चार और बीडीसी के 8 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन वापस लिए। रामपुर के चार जिला परिषद वार्डों से चार उम्मीदवारों राम रतन शर्मा, अनिता ठाकुर, यशपाल और रोशन लाल ने अपने नामांकन वापस लिए हैं। चुनाव में अब 19 प्रत्याशी बचे हैं। बीडीसी के 18 वार्डों से 8 उम्मीदवारों ने अपने नाम वापस लिए हैं।

बीडीसी के लिए अब 73 प्रत्याशी चुनाव में खड़े हैं। वहीं रामपुर की 36 पंचायत में 180 ने प्रधान पद और 202 ने उपप्रधान के लिए नामांकन भरा था, 26 प्रधान पद प्रतियाशियो ने और 36 उपप्रधान प्रत्याशियों ने अपना नाम वापिस लिया। अब प्रधान पद के लिए 154 और उप प्रधान के लिए 166 प्रत्याशियों आमने सामने होंगे।

ये दिए गए हैं चुनाव चिन्ह

पंचायत चुनाव में छाता, हैंडपंप, टेबल लैंप, सिलाई मशीन, बल्ब, ताला चाबी, सिलेंडर, टीवी, टेबल फैन, घड़ी, टाेपी चुनाव चिन्ह दिए गए हैं। साेशल मीडिया पर देर शाम तक लगभग सभी प्रत्याशियाें ने चुनाव प्रचार शुरू कर दिया है। वहीं, अब वीरवार काे डाेर टू डाेर प्रचार शुरू हाे जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें